Logo
election banner
Weather Update: भारतीय मौसम विभाग(IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश में अप्रैल और मई महीने में लू चलने की संभावना है। इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। वहीं, देश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश में अप्रैल और मई महीने में लू चलने की संभावना है। इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। वहीं, देश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।  भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वानुमान जाहिर किया कि अगले दो महीनों यानी कि अप्रैल और मई में देश के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 

कश्मीर और हिमाचल में हो सकती है बारिश
IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि अगले चौबीस घंटे में जम्मू और कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में भी हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, इस बार गर्मी कितनी ज्यादा पड़ने वाली है इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि, उम्मीद है कि तापमान अगले महीने सामान्य से ज्यादा रहेगा और अप्रैल और मई के महीने में लू चलेगी। 

कुछ राज्यों में दिख रहा पश्चिमी विक्षोभ का असर
डॉ नरेश कुमार ने कहा कि मौजूदा समय में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbances) के कारण उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ज्यादा है। दिल्ली,उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में हल्की बौछार पड़ सकती हैं। उत्तर पश्चिम भारत में मौजूदा समय में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। इसका असर खत्म होते ही तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आएगी। इससे थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि, अभी गर्मी का मौसम है इसलिए तापमान 35° से तक रह सकता है। 

इन राज्याें लू चलने की है संभावना
IMD के वैज्ञानिकों के मुताबिक, लू की स्थिति मुख्य तौर पर महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में अगले कुछ दिनों में पैदा हो सकती है। अगले दो दिनों में मध्य प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही मध्य भारत के अन्य हिस्सों में भी तापमान बढ़ने की संभावना है। 

5379487