Logo
election banner
Lok Sabha election 2024: महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के नक्कसल प्रभावित इलाकों में मतदान 19 अप्रैल 2024 को है। गढ़ चिरौली, बस्तर, बीजापुर और नारायणपुर के दूरस्थ इलाकों के 100 से अधिक बूथों में मतदान दल 16 अपैल को हेलीफाप्टर से पहुंचे।

 Lok Sabha election 2024: महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के नक्कसल प्रभावित इलाकों में लोकसभा का चुनाव पहले चरण में है। चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित इन बूथों में विशेष इंतजाम किए हैं। दूरस्थ इलाकों की पोलिंग बूथों में तो मंगलवार 16 अप्रैल को ही मतदान दल भेज दिए गए। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के लिए कर्मचारी हेलीकाप्टर से मतदान सामग्री लेकर पहुंचे।  

गढ़चिरौली के 48 पोलिंग बूथों पर हेलीकाफ्टर से भेजी मतदान सामग्री 
गढ़चिरौली पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने बताया कि IAF ने मंगलवार से हेलीड्रॉपिंग शुरू की है। पहले दिन 48 बूथों पर हेलीकाफ्टर से मतदान सामग्री पहुंचाई गई। जिन पोलिंग बूथों के लिए EVM और मतदानकर्मी हेली ड्रॉप किए जा रह हैं। यह सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ हैं। इन इलाकों में सड़क मार्ग से जाना जोखिम भरा है। इसलिए हम EVM और पोलिंग दलों को IAF के हेलिकॉप्टर से पहुंचा रहे हैं। 
 

नारायणपुर के 33 बूथों पर 4 हेलीकॉप्टर से पहुंचा पोलिंग दल 
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में भी 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान है। मंगलवार को यहां के 33 मतदान केंद्रों में मतदान दल हेलीकॉप्टर से भेजे गए। एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि संवेदनशीलता, नक्सली गतिविधियों और जीरो एरर को ध्यान में रखते हुए इन बूथों पर पोलिंग दल पहुंचाने 4 हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं। साथ ही 9 हेलीपैड बनाए गए हैं। 

बीजापुर में सोमवार को आ गए थे मतदानकर्मी 
छत्तीसगढ़ के बीजापुर कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने बताया कि हमारे सभी मतदान कर्मी सोमवार को ही आ चुके हैं। उन्हें EVM मशीन व अन्य जरूरी सामग्री देकर मंगलवार से पोलिंग बूथ के लि रवाना किया जा रहा है। बीजापुर के नक्सल प्रभावित बूथों में एमआई-17 हेलिकॉप्टर से मतदान दल भेजे गए। 

19 अप्रैल को इन सीटों पर मतदान 
पहले चरण में 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5 और छत्तीसढ़ की एक यानी बस्तर सीट पर मतदान है। बस्तर का ज्यादातर इलाका नक्सल प्रभावित है। जबकि, छत्तीसढ़ से लगे महाराष्ट्र के गढ़ चिरौली और मध्य प्रदेश के बालाघाट संसदीय क्षेत्र के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। इन सभी स्थानों में 19 अप्रैल को ही मतदान हैं।  

5379487