Logo
election banner
Air India Express cabin crew end strike:एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू मेंबर्स ने गुरुवार को अपनी हड़ताल वापस ले ली। एयरलाइन द्वारा 25 क्रू मेंबर को जारी किए गए टर्मिनेशन कैंसल करने के बाद हड़ताल पर गए सभी कर्मचारी काम पर वापस लौटने काे राजी हो गए।

Air India Express cabin crew end strike:एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू मेंबर्स ने गुरुवार को अपनी हड़ताल वापस ले ली। एयरलाइन द्वारा 25 क्रू मेंबर का टर्मिनेशन कैंसल करने के बाद हड़ताल पर गए सभी केबिन क्रू सदस्य काम पर लौटने के लिए तैयार हो गए। बता दें कि एयरलाइन के ये सभी 25 केबिन क्रू मेंबर मंगलवार को अचानक सिक लीव पर चले गए थे। इसके बाद कथित तौर पर अपना मोबाइल फोन भी स्वीच ऑफ कर लिया। एयर इंडिया एक्सप्रेस को सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ी थी। 

क्रू मेम्बर्स की शिकायतों के समाधान का भरोसा दिया
बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने काम से गैर हाजिर होने का हवाला देते हुए 25 केबिन क्रू सदस्यों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया था। हालांकि, गुरुवार को एयरलाइन और हड़ताल पर गए क्रू मेंबर की बीच एक बैठक के बाद मामले काे सुलझा लिया गया। एयरलाइन ने टर्मिनेट किए गए सभी क्रू मेंबर्स को दोबारा ड्यूटी जॉइन करने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही क्रू-मेंबर्स की ओर से उठाए गए अन्य मुद्दों का समाधान करने का भी आश्वासन दिया।

एयरलाइन ने पैंसेंजर्स को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी
हालांकि, तीन दिनों तक चले गतिरोध के बाद गुरुवार को एयरलाइन और क्रू सदस्यों के बीच समझौता हो गया। इससे एयरलाइन के सैकड़ों प्रभावित यात्रियों को राहत मिली है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने गुरुवार को एक बयान जारी कर अचानक केबिन क्रू मेंबर्स की कमी के कारण यात्रियों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी ली। एयरलाइन ने कहा कि प्रभावित यात्रियों को रिफंड या ऑप्शनल फ्लाइट की सुविधा दी जाएगी।

13 मई तक उड़ानों में कटौती करेगी एयर इंडिया एक्सप्रेस
एयरलाइन ने 13 मई तक उड़ानों में कटौती करने का फैसला किया है। इसके साथ ही 20 रुट पर ऑपरेशन बहाल करने के लिए एयर इंडिया की मदद लेने की बात कही है। हालांकि, सारी जद्दोजहद के बावजूद, 85 फ्लाइट्स अभी भी कैंसिल हैं। एयर इंडिया ने गुरुवार को मामला सुलझने के बाद कहा कि आज से हम 283 फ्लाइट्स ऑपरेट करेंगे।

आखिर हड़ताल पर क्यों गए थे क्रू मेंबर?
हड़ताल पर गए केबिन क्रू मेंबर्स ने कई मुद्दे उठाए  थे। हड़ताली कर्मचारियों ने  एआईएक्स कनेक्ट (AIX Connect ) जिसे पूर्व में एयर एशिया (Air Asia) के नाम से जाना जाता था, के मर्जर को लेकर भी कई सवाल उठाए थे। इसके साथ ही रूम शेयरिंग, वेतन भत्ते और क्रू मेंबर्स के साथ भेदभाव होने जैसे मुद्दे उठाए थे। अब एयरलाइन ने क्रू मेंबर्स की इन सारी शिकायतों का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

अब जानिए किसने बनाई बिगड़ी बात?
एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन और नाराज क्रू मेंबर्स के बीच सुलह कराने में मुख्य श्रम आयुक्त(CLC) की बड़ी भूमिका रही। भारतीय मजूदर संघ के सचिव गिरीश चंद्र आर्य ने बताया कि मुख्य श्रम आयुक्त ने उन्हें एयर इंडिया एक्सप्रेस को इस संकट से बाहर निकालने और सुलह कराने के लिए बुलाया। इसके बाद CLC के दफ्तर में मीटिंग हुई।

मीटिंग में क्या हुआ, कौन-कौन शामिल रहे?
इसमें 20 सीनियर क्रू मेंबर, एयरलाइन के चार मुख्य अधिकारी और कुछ अन्य लोग शामिल रहे। मीटिंग में क्रू मेंबर्स ने अपनी सारी शिकायतों को सामने रखा। एयरलाइन के अफसर क्रू मेंबर्स का टर्मिनेशन कैंसल करने पर राजी हुए। उनकी शिकायतों का समाधान करने का भरोसा दिलाया। इसके बाद बात बन गई। सभी क्रू मेंबर तत्काल काम पर लौटने के लिए राजी हो गए। दोनों पक्षों में अन्य सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए 28 मई को एक और मीटिंग करने का फैसला किया गया है।

5379487