Logo
election banner
Moong Cheela Recipe: नाश्ते में बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा, इस डिश को हेल्दी बनाने के लिए अंकुरित मूंग का चीला बना सकते हैं।

Moong Cheela Recipe: बेसन का चीला ब्रेकफास्ट में काफी पसंद किया जाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी इसे खाना पसंद करते हैं। सुबह का नाश्ता टेस्टी के साथ और भी हेल्दी बनाने की चाहत है तो इस बार पारंपरिक बेसन चीला के बजाय अंकुरित मूंग दाल वाला चीला तैयार करें। ये चीला स्वाद में किसी से कम नहीं है और पोषण में भी अव्वल है। 

मूंग दाल का चीला बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है। आपने अगर कभी मूंग दाल चीला नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

अंकुरित मूंग दाल चीला के लिए सामग्री
अंकुरित मूंग - 2 कप
सूजी या बेसन - 1/2 कप
प्याज बारीक कटा - 1/4 कप
टमाटर बारीक कटा - 1/4 कप
हींग - 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी - 2
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून (वैकल्पिक)
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
तेल - 3-4 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

अंकुरित मूंग दाल चीला बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर अंकुरित मूंग दाल चीला बनाना बहुत सरल है। ब्रेकफास्ट के लिए इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंग को अंकुरित कर लें। आप चाहें तो मार्केट से अंकुरित मूंग खरीदकर भी ला सकते हैं। अंकुरित मूंग को मिक्सर में डालें और इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक को डालकर पीसें और दरदरा पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Anjeer Smoothie: अंजीर स्मूदी से करें दिन की शुरुआत, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, मिनटों में होती है तैयार

अब तैयार पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकालें और उसमें सूजी या बेसन डालकर मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में कटी प्याज और टमाटर डाल दें। अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उसमें एक कटोरी में चीले का पेस्ट लेकर बीच में डालें और गोल-गोल करते हुए फैलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Kacche Aam ki Launji: मिनटों में बनाएं कच्चे आम की लौंजी, सब्जी के टेस्ट को फेल कर देगा इसका लाजवाब स्वाद

कुछ देर बाद चीले के किनारे पर तेल डालें और उसे पलट दें। इसके बाद दूसरी ओर ऊपर की सतह पर तेल लगाएं। चीला दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे चीले एक-एक करते हुए बनाएं। स्वाद और पोषण से भरा अंकुरित मूंग दाल चीले का नाश्ता बनकर तैयार हो चुका है। 

5379487