बिना डाई के इन 5 तरीकों से बालों को नेचुरली करें काला

30 Apr 2024

फोटो क्रेडिट: Google

आजकल कम उम्र में ही लोगों को सफेद बालों की परेशानी से जूझना पड़ रहा है। कई लोगों का सफेद बालों की वजह से कॉन्फिडेंस लो हो जाता है।

इसकी एक वजह है शरीर में मेलेनिन की कमी। मेलेनिन एक पदार्थ है जो बाल, आंख और त्वचा का रंग पैदा करता है। इसके लिए फल-सब्जियां और विटामिन लेना जरूरी होता है।

बाजार में कई तरह के कैमिकल युक्त शैम्पू मौजूद हैं जिनसे बाल काले कर सकते हैं। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो नेचुरल तरीके से बालों को काला कर देगा।

1. करी पत्ता और तेल- 1 कप करी पत्ता को 1 कप तेल में उबाल लें। इसका रंग काला हो जाने तक गर्म करें। फिर ठंडा होने पर रात में हेयर मसाज करें। सुबह पानी से धो लें।

2. हल्दी और सरसों तेल- तवे पर हल्दी पाउडर को सरसों के तेल में गर्म कर लें। इसे काला होने तक उबालें। ठंडा होने पर सफेद बालों में लगाएं। 2-3 घंटें बाद बाल धोएं।

3. काली चाय पत्ती- 1 कप पानी में काली चायपत्ती डालें। इसे उबाल लें। ठंडा होने पर नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं और बालों में लगा लें। इसे नियमित रूप से इसतेमाल करें।

4. आंवला और मेथी दाना- मेथी को रात भर भिगोकर सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें आंवले का रस मिलाएं। पेस्ट के नियमित रूप से बालों में लगाएं। कुछ ही दिन में फर्क मिखने लगेगा।

5. हीना और कॉफी- 1 चम्मच कॉफी पाउडर को गर्म पानी में उबालें। ठंडा होने के बाद इसमें हीना पाउडर मिक्स कर दें। पेस्ट को बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।