Logo
election banner
Paneer Bhurji Recipe: सब्जियों में आलू, टमाटर, लौकी, भिंडी खाकर अगर बोर हो गए हैं तो इस बार पनीर की भुर्जी को बनाकर सभी को परोसें।

Paneer Bhurji Recipe: पनीर से बनी भुर्जी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। गर्मियों में आप अगर एक जैसी सब्जियों का स्वाद ले लेकर बोर हो गए हैं तो इस बार लंच या डिनर के लिए पनीर भुर्जी को ट्राई कर सकते हैं। पनीर से बनने वाली भुर्जी स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही पोषण से भरपूर भी होती है। होटल और ढाबे पर मिलने वाली पनीर भुर्जी का स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है। 

आप पनीर भुर्जी खाने के शौकीन हैं लेकिन घर पर इसे कभी नहीं बनाया है चिंता न करें। हमारी बताई विधि की मदद से आप आसानी से मार्केट जैसी पनीर भुर्जी को तैयार कर सकते हैं। 

पनीर भुर्जी के लिए सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
टमाटर- 1
शिमला मिर्च- 1
प्याज- 1
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
हल्दी- 1/2 टी स्पून
हींग- 1 चुटकी
धनिया पाउडर- 1/2 टी स्पून
पाव भाजी मसाला- 1/2 टी स्पून
लहसुन पेस्ट- 1 टी स्पून
अदरक कटा- 1 इंच टुकड़ा
हरा धनिया- 2 टेबलस्पून
तेल- 1 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

पनीर भुर्जी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर भुर्जी लंच या डिनर के लिए एक परफेक्ट डिश है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। पनीर भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और हरी मर्च को बारीक काट लें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पनीर को हाथ से चूरा करते हुए डालें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें हींग और जीरा डालकर कुछ देर तक भूनें।

इसे भी पढ़ें: Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल बूंदी कढ़ी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, इसके आगे हर सब्जी लगेगी फीकी

जीरा जब चटकना शुरू हो जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज डालें और चलाते हुए पकाएं जब तक कि उसका हंग हल्का भूरा न हो जाए। इसमें लहसुन का पेस्ट और कटे हुए टमाटर डालकर नरम होने तक भूनें। फिर हरी मिर्च और अदरक डाल दें। कुछ वक्त बाद कड़ाही में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी समेत अन्य सारे मसाले डालकर मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Moong Dal Tikki: अंकुरित मूंग और हरे प्याज से बनाएं टेस्टी टिक्की, पोषण के साथ मिलेगा लाजवाब स्वाद, आसानी से होगी तैयार

मसालों को धीमी आंच पर 1 मिनट तक पकाएं फिर कटी हुई शिमला मिर्च डाल दें। सब्जियों के नरम हो जाने के बाद कड़ाही में हाथ से चूरा किया हुआ पनीर डालें और करछी की मदद से सारे मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब भुर्जी में स्वादानुसार नमक डालें और ढककर 5 मिनट तक पकाएं। स्वाद से भरपूर पनीर भुर्जी बनकर तैयार है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें। 

5379487