Logo
election banner
How to Make Missi Roti: होटल या रेस्तरां में तो आपने मिस्सी रोटी कई बार खायी होगी। अगर वैसा ही स्वाद घर पर चाहते हैं तो इसे आसानी से बना सकते हैं।

How to Make Missi Roti: होटलिंग के दौरान लगभग सभी लोगों ने मिस्सी रोटी का स्वाद कभी न कभी लिया होगा। गेहूं के आटे और बेसन से तैयार होने वाली मिस्सी रोटी स्वाद में बेहतरीन होती है। आप अगर इसका स्वाद पसंद करते हैं तो होटल जैसा टेस्ट घर पर ही पा सकते हैं। मिस्सी रोटी बनाना आसान है और वीकेंड पर ये आपको होटलिंग का फील करा सकती है। 

खाना बनाना सीख रहे बिगिनर भी आसानी से मिस्सी रोटी को तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। मिस्सी रोटी को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी सर्व किया जा सकता है। 

मिस्सी रोटी बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 3/4 कप
गेहूं आटा - 3/4 कप
प्याज बारीक कटी - 1
गाढ़ा दही - 2 टेबलस्पून
तेल - 3 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
अजवाइन - 1/3 टी स्पून
अमचूर - 1/4 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
घी/तेल - सेकने के लिए
नमक - स्वादानुसार

मिस्सी रोटी बनाने की विधि
मिस्सी रोटी बनाना बहुत सरल है और ये बहुत टेस्टी लगती है। वीकेंड पर आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक मीडियम साइट का कटोरा लें और उसमें गेहूं का आटा और बेसन डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें बारीक कटी प्याज, गाढ़ा दही, अजवाइन डालकर मिलाएं। फिर अमचूर, हल्दी समेत अन्य सारे मसाले डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Sattu Ka Paratha: गर्मी के दिनों में परफेक्ट ब्रेकफास्ट है सत्तू का पराठा, खाएंगे तो दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक, सीखें रेसिपी

आखिर में 2 चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। अब थोड़ा-थोड़ा करते गुनगुना पानी आटे में डालें और सॉफ्ट आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद उसे कपड़े ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें। ऐसा करने से आटा ठीक से सैट हो जाएगा। 

तय समय के बाद आटा लें और उसके ऊपर 1 चम्मच तेल लगाकर चिकना कर लें और फिर समान अनुपात की लोइयां बना लें। अब एक लोई लें और उसे रोटी की तरह गोल बेल लें। इस दौरान एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा देसी घी डालकर फैलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Lassi: चिलचिलाती धूप ने कर दिया है परेशान, 5 मिनट में बनाकर पिएं पंजाबी दही लस्सी, तुरंत मिलेगी ठंडक

रोटी बेलने के बाद उसे तवे पर डालकर सेकें। कुछ देर सेकने के बाद रोटी के किनारे पर थोड़ा सा घी डालें और कुछ सेकंड बाद रोटी पलट दें। अब रोटी के ऊपरी हिस्से पर घी लगाएं और कुछ देर सेकने के बाद रोटी दोबारा पलटें और ऊपरी हिस्से पर घी लगाएं। इस तरह रोटी तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरी होकर क्रस्पी न हो जाए। 

रोटी सिक जाने के बाद उसे एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी लोइयों से मिस्सी रोटी तैयार कर लें। स्वाद से भरपूर मिस्सी रोटियां बनकर तैयार हो चुकी हैं। गर्मागर्म रोटियों के ऊपर बटर रखकर सर्व करें। 

5379487