Logo
election banner
Gardening Tips: बहुत से लोगों को घर में मनी प्लांट लगाना खूब पसंद होता है। मनी प्लांट की तेजी से ग्रोथ होती है और ये बेल बड़े एरिया को कवर कर लेती है।

Gardening Tips: घर को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से लोग मनी प्लांट को लगाना पसंद करते हैं। वास्तु के हिसाब से भी मनी प्लांट लगाना विशेष महत्व रखता है। इस वजह से भी कई लोग मनी प्लांट लगाते हैं। आपने अगर बागवानी की शुरुआत की है और घर को खूबसूरत लुक देने के लिए बालकनी में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसे दो तरीके से उगाया जा सकता है। 

मनी प्लांट को मिट्टी और पानी दोनों में ग्रो किया जा सकता है। इसे लगाना बहुत सरल है और इसे खास देखभाल की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाने की आसान विधि। 

मनी प्लांट लगाने के तरीके

मिट्टी में मनी प्लांट लगाना
मनी प्लांट के लिए 6-8 इंच के गमले का चुनाव करें। जल निकासी छेद वाला गमला होना ज़रूरी है। मिट्टी ढीली और अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए। आप बगीचे की मिट्टी, रेत और वर्मीकम्पोस्ट का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। मनी प्लांट की कटिंग या बीज से पौधा लगा सकते हैं। कटिंग लेने के लिए, स्वस्थ तने से 4-5 इंच का टुकड़ा काट लें और पत्तियों को हटा दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में हरा-भरा रखना चाहते हैं घर का गार्डन, 5 तरीके आज़माएं, नहीं होगा मौसम का असर

गमले में मिट्टी भरें और उसे थोड़ा दबाएं। कटिंग को मिट्टी में 2-3 इंच गहरा लगाएं और मिट्टी से ढक दें। मिट्टी को थोड़ा गीला करें, लेकिन पानी जमा न होने दें। मनी प्लांट को रोशनी की आवश्यकता होती है। हालांकि इसे सीधे धूप में न रखें। तापमान 18°C से 24°C के बीच होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: पहली बार करने जा रहे हैं बागवानी, बरते ये सावधानियां, खूबसूरत पौधों से भर जाएगा गार्डन

कांच के जार में लगाना
एक साफ कांच का जार लें जो मनी प्लांट की कटिंग को रखने के लिए पर्याप्त बड़ा हो। जार में ताज़ा, फ़िल्टर किया हुआ पानी भरें। मनी प्लांट की 4-5 इंच लंबी कटिंग लें और पत्तियों को हटा दें। कटिंग को पानी में डालें और सुनिश्चित करें कि नोड्स (जहां से जड़ें निकलती हैं) पानी में डूबे हुए हैं। जार को ऐसी जगह रखें जहाँ उसे सीधी धूप न मिले। हर 3-4 दिन में पानी बदलें। जब जड़ें 1-2 इंच लंबी हो जाएं, तो आप पौधे को मिट्टी में लगा सकते हैं।

5379487