Logo
election banner
Gardening Tips: गर्मी के दिनों में घर के गार्डन की ग्रीनरी बरकरार रखना बड़ा चैलेंज होता है। हालांकि कुछ आसान तरीकों से आप ऐसा कर सकते हैं।

Gardening Tips: समर सीजन में घर के गार्जन को हरा-भरा रखना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। गर्मी कि दिनों में अगर पौधों की सही देखभाल न की जाए तो उन्हें मुरझाने में वक्त नहीं लगता है। तेज गर्मी पौधे सुखाने का काम करती है। हालांकि कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने घर के पौधों को सूखने से बचा सकते हैं और उन्हें हरा-भरा रख सकते हैं। 

गार्डन हरा-भरा रखने के तरीके

पानी देने का समय ध्यान रखें - गर्मी के दिनों में पौधे को सही वक्त पर पानी देना जरूरी होता है। भरी दोपहरी में पानी देने से पौधों को नुकसान होता है। पौधों को पानी देने का सही समय सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद बताया गया है। इस दौरान तापमान कम होता है, जिससे पौधों को हानि नहीं पहुंचती है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: पहली बार करने जा रहे हैं बागवानी, बरते ये सावधानियां, खूबसूरत पौधों से भर जाएगा गार्डन

एकसाथ खूब पानी न डालें - नई-नई बागवानी करने की शुरुआत की है तो इस बात का ध्यान रखें कि गर्मी में पौधों को एकसाथ ज्यादा पानी न दें। ज्यादा पानी देना पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है और वे खराब होने शुरू हो सकते हैं। पौधे में ज्यादा पानी देने से नमी के चलते मिट्टी में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने का रिस्क बढ़ता है। 

सॉइल मल्चिंग करें - बागवानी के दौरान मल्चिंग करना पौधों के लिए फायदेमंद होता है। मल्चिंग से सूरज की रोशनी सीधे मिट्टी तक नहीं पहुंच पाती। इससे लंबे वक्त तक जड़ के नजदीक नमी बरकरार रहती है और पौधे सूखते नहीं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: रूफ गार्डन में उगाएं लौकी की सब्जी, सही देखभाल से 2 महीने में लौकी से लद जाएगी बेल

शेड लगाएं - गर्मी में पौधों को सीधी धूप के संपर्क में आने से बचाना चाहिए। इसके लिए गार्डन में टीन शेड या फिर जालीदार हरा पर्दा लगाया जा सकता है। इससे पौधे सीधी धूप में झुलसने से बचे जाते हैं। 

कैमिकल फर्टिलाइज़र न करें यूज - पौधों को ऑर्गेनिक खाद देने को ही प्राथमिकता दें। घर के गार्डन के पौधों में कैमिकल फर्टिलाइजर का उपयोग न करें। गर्मी में इसका उपयोग पौधों को सुखा सकता है। 

jindal steel Ad
5379487