Logo
election banner
Summer Tips For Diabetic Paitents: डायबिटीज के मरीज गर्मी के दिनों में थोड़ी सी एहतियात बरतकर खुद को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

Summer Tips For Diabetic Paitents: डायबिटीज के मरीजों को मौसम के हिसाब से अपनी सेहत का ख्याल रखना पड़ता है। लाइफस्टाइल और खान-पान में हुई थोड़ी सी भी चूक डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बड़ी मुसीबत का सबब बन जाती है। गर्मी के दिनों में भी डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। तेज गर्मी से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, जिसके चलते ब्लड शुगर तेजी से कम या ज्यादा होने का रिस्क बढ़ता है। 

आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को काबू में रखना चाहते हैं तो बॉडी डिहाइड्रेट होने न दें। अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। 

5 बातें ध्यान रखें डायबिटीज पेशेंट्स

पर्याप्त पानी पिएं - गर्मी के दिनों में स्वस्थ्य व्यक्ति को भी खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। इस बात की हिदायत डायबिटीज मरीज को खासतौर पर मिलती है। रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। आपको अगर ज्यादा पसीना आता है तो पानी का इनटेक बढ़ा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Crack Heel Home Remedies: फटी एड़ियों की वजह से ज़मीन पर नहीं रख पा रहे पैर, 4 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे परेशानी

मौसमी फल खाएं - डायबिटीज के मरीज उन सभी मौसमी फलों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो और वो शुगर न बढ़ाते हों। तरबजू, खरबूज, खीरा, संतरा, टमाटर आदि फल, सब्जियों को डाइट में शामिल किया जा सकता है। 

कैफीन से दूरी - गर्मी के दिनों में चाय, कॉफी या फिर एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजों से दूरी बनाएं, जिनसे शरीर में कैफीन का लेवल बढ़ता हो। इससे बॉडी तेजी से डिहाइड्रेट होने का रिस्क रहता है और ब्लड शुगर पर असर पड़ता है। 

सूती कपड़ों का चुनाव - गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए सूती कपड़ों को पहनना बेहतर होता है। शरीर का तापमान बिगड़ने पर ब्लड शुगर लेवल में भी बदलाव देखा जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Piles Problem: कैसे होती है पाइल्स की शुरुआत? 2 बड़े लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क, दर्दनाक बीमारी को लेकर बरतें ये सावधानियां

ब्लड शुगर करें मॉनिटर - शुगर पेशेंट्स को हफ्ते में कम से कम 3 बार ब्लड शुगर की जांच जरूर करनी चाहिए। अगर ब्लड शुगर बढ़ी है तो दिन में दो बार ब्लड शुगर को मापें। हर बार की रीडिंग को नोट करें और जरूरत पड़ने पर अपने चिकित्सक को इस बारे में बताएं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487