Logo
election banner
Ginger Benefits: खाने, चाय का स्वाद बढ़ाने वाला अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन कई बीमारियों को पास फटकने नहीं देता है।

Ginger Benefits: कई लोग सालभर अदरक वाली चाय पीना ही पसंद करते हैं। कई फूड डिशेस का स्वाद बढ़ाने में अदरक इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि अदरक सिर्फ इतने ही काम का नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण आपकी काया पलट सकते हैं। अदरक में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ आपको बड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं, बल्कि इसका नियमित सेवन पुरानी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है। 

अदरक में एंटी इन्फ्लेमटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं तो बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है। हेल्थलाइन के मुताबिक अदरक खाने के बड़े फायदे जान लेते हैं। 

5 बीमारियों में असरदार है अदरक

सर्दी और खांसी - अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अदरक की चाय या अदरक का रस पीने से गले की खराश, बुखार और खांसी कम होती है।

अपच और पेट दर्द - अदरक पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह अपच, पेट दर्द, गैस, और दस्त से राहत दिलाता है। अदरक का रस या अदरक का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

मांसपेशियों में दर्द - अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करते हैं। अदरक का तेल या अदरक का लेप लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Collagen Rich Foods: 40 की उम्र में दिखना है 25 की उम्र जैसा जवान? 5 कोलेजन रिच फूड स्किन रखेंगे हेल्दी

मधुमेह - अदरक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अदरक का रस या अदरक का पाउडर खाने से मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

गठिया - अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया के दर्द और सूजन को कम करते हैं। अदरक का रस या अदरक का पाउडर खाने से गठिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

5 तरीके से डाइट में शामिल करें अदरक

ताजा अदरक - आप अदरक को कच्चा खा सकते हैं, इसे पतले टुकड़ों में काटकर या इसे कद्दूकस करके। आप इसे चाय, सलाद, या स्मूदी में भी मिला सकते हैं। आप अदरक का अचार भी बना सकते हैं।

अदरक का पाउडर - आप अदरक को सुखाकर पीसकर पाउडर बना सकते हैं। आप इसे चाय, दूध, या पानी में मिलाकर पी सकते हैं। आप इसे खाना पकाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Laung ke Fayde: ओरल हेल्थ सुधारने के साथ वजन भी घटा सकती है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल तो मिलेंगे 3 बड़े फायदे

अदरक का रस - आप अदरक का रस निकालकर पी सकते हैं। आप इसे पानी या अन्य जूस में मिलाकर पी सकते हैं। आप इसे शहद के साथ भी पी सकते हैं।

अदरक का चाय - अदरक की चाय सर्दी और खांसी के लिए एक अच्छा उपाय है। आप इसे दूध या पानी में उबालकर बना सकते हैं। आप इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं।

अदरक का अचार - अदरक का अचार एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है। आप इसे सलाद या रोटी के साथ खा सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487