Logo
election banner
Healthy Fruits: ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचने के लिए रक्त धमनियों का क्लीन होना जरूरी है। इसमें कुछ फल आपकी मदद कर सकते हैं।

Fruits for Arteries: हमारे शरीर में खून को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के काम ब्लड वेसल्स का होता है। जब धमनियों में गंदगी जमने लगती है तो ब्लॉकेज होता है और ब्लड सप्लाई धीमी पड़ जाती है। इसके साथ ही ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। आर्टरीज को समय-समय पर क्लीन करते रहना जरूरी है, जिसमें हमारी मदद हेल्दी फूड्स करते हैं। 

आप अगर कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो ये आर्टरीज़ की गंदगी को निकालकर ब्लॉकेज को दूर करने में मदद कर सकते हैं। wionews के मुताबिक जानते हैं ऐसे 5 फलों के बारे में जो आर्टरीज की सफाई में मददगार हो सकते हैं। 

5 फल डाइट में कर लें शामिल

बैरीज़ - बैरीज के अंतर्गत आने वाली स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी, रस्पबेरी ये सभी फ्लेवोनाइड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। इनमें एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। साथ ही फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करती है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी घटता है।

इसे भी पढ़ें:  Boiled Potato: वजन घटाना है तो उबालकर खाएं आलू, मसल्स बनेंगी स्ट्रॉन्ग, एक दो नहीं मिलेंगे पांच बड़े फायदे

संतरा - संतरा और अन्य साइट्रस फ्रूट्स जैसे अंगूर, नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और रक्त धमनियों को क्लीन कर ब्लड वेसल्स फंक्शनिंग को सुधारते हैं। 

एवोकाडो - विदेशी फल एवोकाडो में प्रचुर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है और इससे कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बेहतर बनती है। 

अनार - अनार एक ऐसा फल है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें ढेरों पोषक तत्व भी होते हैं जो कि इसे खाने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और आर्टरीज़ में प्लैक जमने का रिस्क कम होता है। 

इसे भी पढ़ें:  Yogasana For Brain: बच्चों के दिमाग को शार्प बनाएंगे 5 योगासन, नियमित अभ्यास से जल्द दिखेगा असर

कीवी - हार्ट, ब्रेन के लिए एक और बेहतरीन फल है कीवी, इसे खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं। इसमें विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है। रिसर्च में पाया गया है कि कीवी खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है, इन्फ्लेमेशन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है, जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर बनती है। 

5379487