Logo
election banner
Boiled Potato Benefits: बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी लोग आलू चाव से खाते हैं। आलू का भरपूर फायदा लेना चाहते हैं तो उसे तलने के बजाय उबालकर खाना चाहिए।

Boiled Potato Benefits: शरीर में फैट बढ़ गया है या फिर मसल्स कमजोर होने लगी हैं। चिंता न करें, सिर्फ आलू उबालकर खाना शुरू कर दें। जी हां, आपने सही पढ़ा है, आलू अगर उबालकर डाइट में शामिल किया जाए तो ये शरीर के लिए बेहद लाभकारी हो जाता है और कई बड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है। आमतौर पर घरों में आलू को तेल में फ्राई कर इस्तेमाल किया जाता है, इससे इस सब्जी के सेहत से जुड़े लाभ नहीं मिल पाते हैं। 

आलू कार्बोहाइड्रेट, फाइबर समेत विटामिंस, मिनरल्स का बढ़िया सोर्स है। ओनलीमायहेल्थडॉटकॉम के मुताबिक आलू उबालकर खाने से इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। 

उबला आलू खाने के लाभ

वजन - आजकल कम उम्र में ही बढ़ा हुआ वजन परेशानी का सबब बनने लगा है। उबला आलू खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आलू में कार्बोहाइड्रेट काफी होता है, लेकिन इसे उबालकर खाया जाए तो इसका कैलोरी काउंट बहुत कम हो जाता है। इसे खाने से पेट भरा महसूस होता है और ओवरइटिंग नहीं हो पाती। उबला आलू शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट घटाने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Whole Grain Benefits: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से खतरे में आ गया है दिल, साबुत अनाज दूर करेंगे परेशानी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

इम्यूनिटी - हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए मजबूत इम्यूनिटी होनी बेहद जरूरी है। आलू में विटामिन सी, विटामिन बी6 भी पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। इससे शरीर को संक्रामक बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। 

मसल्स - आप अगर उबले आलू का सेवन नियमित करते हैं तो आपकी मसल्स धीरे-धीरे मजबूत बनने लगती हैं। आलू खाने से बॉडी में एनर्जी भी आती है। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी में एब्जॉर्ब होकर मसल्स को वर्कआउट की ताकत प्रदान करते हैं। 

हार्ट हेल्थ - उबला आलू एक हाई फाइबर फूड भी है और इसमें पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी होते हैं। पोटैशियम की वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जो कि कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को सुधारता है। इससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Methi Dana Benefits: मेथी दाना न समझें मामूली, तेजी से घटा सकता है वजन, 5 बीमारियों में दिखाता है जबरदस्त असर

हड्डियां बनाए मजबूत - उबले आलू में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से बोन्स स्ट्रॉन्ग बनती है। आलू में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन, बन स्ट्रक्चर को सुधारता है। इसके साथ ही उबला आलू खाने से पाचन तंत्र भी बेहतर हो जाता है। 

5379487