Hari Bhoomi Logo
सोमवार, मई 29, 2017  
Top

फिजिकल एजुकेशन में ऐसे बनाएं कॅरियर, स्कूलों में काफी है डिमांड

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Apr 18 2017 4:01PM IST
फिजिकल एजुकेशन में ऐसे बनाएं कॅरियर, स्कूलों में काफी है डिमांड

अगर आप फिजिकल एजुकेशन में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आप फिजिकल टीचर की जॉब कर सकते हैं। आज के वक्त में हर स्कूल और कॉलेज में इनकी जरुरत होती है। फिजिकल एजुकेशन में अपना कॅरियर बनाने के लिए कॅरियर एडवाइजर ज्ञान प्रकाश ने कुछ टिप्स बताए हैं।

सवाल पहला- रायपुर के राघव का है कहते हैं कि मैं बीए के बाद बीपीएड कर रहा हूं। इसके बाद मुझे कहां जॉब मिल सकती है?

कॅरियर एक्सपर्ट्स - जिस तरह से स्कूलों कॉलेजों में फिजिकल एजुकेशन के एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ रही है, उसे देखते हुए बीपीएड करना उपयोगी हो सकता है। इसे पूरा करने के बाद आप सरकारी या निजी स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन टीचर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सवाल दूसरा- ईमेल द्वारा रिंकू लिखते हैं कि मैंने बीए किया है। मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। कृपया बताएं कि मैं ऐसा क्या करूं, जिससे मुझे जल्दी कोई रोजगार मिल जाए?

कॅरियर एक्सपर्ट्स - अगर आपने कंप्यूटर ऑपरेट करने की बेसिक ट्रेनिंग ली है, तो ग्रेजुएशन के आधार पर प्राइवेट कंपनियों में एग्जीक्यूटिव या क्लेरिकल काम खोज सकते हैं। इसके लिए आपको आॅनलाइन जॉब सर्च या अखबारों में निकलने वाली रिक्तियों (खासकर रविवार को) को देखना होगा। 

इसके अलावा, अगर आप अपनी रुचि और अपने इलाके की जरूरतों के अनुसार कोई तकनीकी शॉर्टटर्म कोर्स कर लें, तो भी जॉब मिलने में आसानी हो सकती है। इस तरह के कोर्सों में हार्डवेयर नेटवर्किंग, मोबाइल-लैपटॉप रिपेयरिंग, डीटीपी ऑपरेटर आदि हो सकता है। 

इसके अलावा भी कई कोर्स हैं, जिन्हें आप अपनी रुचि के अनुसार छह माह या एक साल में रेगुलर या पार्टटाइम के रूप में कर सकते हैं। ऐसे तकनीकी कोर्सों का लाभ यह होगा कि आप अनुभव बढ़ने के साथ खुद का काम भी करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, तो एसएससी की सीजीएल या राज्य सरकार/स्थानीय प्रशासन की ग्रुप सी नौकरियों के लिए निकलने वाली रिक्तियों पर ध्यान दें।

सवाल तीसरा- भोपाल से नसीर कहते हैं कि मैं बीएससी बायो से कर रहा हूं और पैरामेडिकल प्रोफेशनल बनना चाहता हूं। इसके लिए कौन से कोर्स कहां से किए जा सकते हैं? इसके बाद कहां जॉब मिल सकती है?

कॅरियर एक्सपर्ट्स - बढ़ती स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ पैरामेडिकल प्रोफेशनल्स की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। आप फीजियोथैरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी आदि के अलावा रेडियो इमेजिंग (एक्सरे, एमआरआई, सिटी स्कैन), मेडिकल लैब टेस्ट (एमएलटी) से संबंधित कोर्स कर सकते हैं।

इस तरह के मान्यताप्राप्त प्रामाणिक कोर्स भोपाल स्थित संस्थाओं से भी किए जा सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आपको सरकारी अस्पतालों, निजी सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल्, मेडिकल लैब, इमेजिंग सेंटर्स आदि में अच्छे पैकेज पर जॉब मिल सकती है।

सवाल चौथा - ईमेल से आरती पूछती हैं कि मेरी रुचि इकोनॉमिक्स में है, मैं अभी इंटर की स्टूडेंट हूं। इस सब्जेक्ट में हायर स्टडीज के देश में अच्छे संस्थान कौन से हैं? इसमें करियर की कैसी संभावनाएं हैं?

कॅरियर एक्सपर्ट्स - दिल्ली यूनिवर्सिटी का दिल्?ली स्कूल आॅफ इकोनॉमिक्स इस विषय के लिए काफी मशहूर संस्थान है। इसके अलावा बीएचयू से भी यह कोर्स किया जा सकता है। मास्टर कोर्स पूरा करने के बाद इकोनॉमिस्ट के रूप में सरकारी या निजी क्षेत्र में करियर को आगे बढ़ाया जा सकता है। 

यूपीएससी द्वारा सीएसओ या सेंट्रल इंवेस्टिगेशन आॅर्गेनाइजेशन, नीति आयोग (पूर्व का योजना आयोग) में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर इकोनॉमिस्ट-स्टेटिस्टिक्स के अभ्यार्थियों की भर्ती की जाती है। इकोनॉमिक्स में एमफिल/पीएचडी करके आप उच्च पदों के लिए भी कोशिश कर सकती हैं। आरबीआई सहित सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों में भी इस विषय के जानकारों की मांग होती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo