Logo
election banner
Banking: रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते ही बजाज के ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिए कर्ज बांटने पर बजाज फाइनेंस पर लगा प्रतिबंध भी वापस लेने का फैसला लिया था। 

Banking: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) की ओर से बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) को करीब सात महीने बाद बड़ी राहत मिली है। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल एप्लिकेशन ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर लगे प्रतिबंध को वापस ले लिया। यानी अब बैंक ऑफ बड़ौदा अपने आधिकारिक ऐप से ऑनलाइन खाते खुलवा सकेगा।

आरबीआई ने 10 अक्टूबर, 2023 को पीएसयू सेक्टर बैंक को मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगाई थी। रिजर्व बैंक ने केवायसी नियमों से जुड़ी चिंताओं के चलते यह फैसला लिया था। 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को दी जानकारी
स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बैंक ऑफ बड़ौदा ने बताया कि आरबीआई ने 8 मई, 2024 के अपने लेटर के जरिए बैंक को बॉब वर्ल्ड पर प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्णय की जानकारी दी है। बैंक अब मौजूदा गाइनडलाइन और कानूनी प्रावधानों के मुताबिक अपने मोबाइल ऐप से नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।

हफ्तेभर पहले बजाज फाइनेंस पर लगी रोक भी हटी 
इसके अलावा सरकारी बैंक ने कहा है कि अब हम बॉब वर्ल्ड ऐप के जरिए फिर से नए ग्राहकों को जोड़ना शुरू कर देंगे। इसके साथ ही बैंक रेगुलेटरी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करने के लिए कमिटेड है। बता दें कि पिछले हफ्ते ही आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड द्वारा कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर लगी रोक को भी वापस ले लिया था। 

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई
दूसरी ओर, रिजर्व बैंक ने कुछ दि पहले प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगाया है। आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद कोटक बैंक के शेयरों में गिरावट देखी गई थी। 

5379487