Logo
UK's New Rich List: मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी की संपत्ति काफी हद तक इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी से प्रेरित है।

UK's New Rich List: ब्रिटेन में अमीरों की नई लिस्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। संडे टाइम्स रिच लिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की निजी संपत्ति यूनाइटेड किंगडम के किंग चार्ल्स से आगे निकल गई। बीते साल में कपल की प्राइवेट वेल्थ में 120 मिलियन पाउंड से अधिक की वृद्धि हुई है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट (Sunday Times Rich List) में यूनाइटेड किंगडम के 1,000 सबसे अमीर व्यक्तियों या परिवारों को उनकी कुल संपत्ति के आधार पर रैंक दी गई है।
 
जानिए, कितने अमीर हैं किंग चार्ल्स?

  • ब्रिटेन के राजा किंग चार्ल्स को पछाड़कर सुनक और अक्षता की संपत्ति 651 मिलियन पाउंड हो गई है। जबकि पीएम सुनक अमीरों की लिस्ट में 245वें स्थान पर हैं, किंग चार्ल्स को 258वां स्थान मिला है। इसी अवधि में उनकी संपत्ति 600 मिलियन पाउंड से बढ़कर 610 मिलियन हो पाउंड गई।
  • मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश पीएम और फर्स्ट लेडी का भाग्य काफी हद तक इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी पर निर्भर करता है। इस कंपनी के फाउंडर उनके पिता नारायण मूर्ति हैं। खास बात ये है कि वे अब तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट के सबसे अमीर रेजिडेंट्स हैं। 

2022 में भी क्वीन एलिजाबेथ से ज्यादा अमीर थे सुनक
बीबीसी के मुताबिक, ऋषि सुनक की संपत्ति 2022 में दिवंगत क्वीन की संपत्ति से ज्यादा थी। तब एलिजाबेथ II की निजी संपत्ति का 370 मिलियन पाउंड आंकी गई थी। इसके इतर रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन के राजाओं की निजी संपत्ति का अनुमान लगाना मुश्किल है। क्योंकि राजशाही की बड़ी संपत्ति में कई प्रापर्टी और महल शामिल हैं, इसका आंकलन दर्जनों अरब पाउंड हो सकता है।

संडे टाइम्स की वार्षिक संपत्ति सूची में सुनक पहले नेता
ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक पहले फ्रंट-लाइन पॉलिटीशियन भी बन गए हैं, जो कि 35 साल के इतिहास में संडे टाइम्स की वार्षिक संपत्ति सूची में शामिल हुए हैं। इसमें सुनक का 2022 में चांसलर के रूप में लिस्ट में आना भी शामिल है, जब उनके परिवार की संपत्ति 730 मिलियन पाउंड आंकी गई थी। स्काई न्यूज ने बताया है कि लिस्ट में जगह बनाने वाले 350 सबसे अमीर लोगों की ज्वाइंट वेल्थ 795 बिलियन पाउंड से अधिक है, जो पोलैंड की जीडीपी से ज्यादा है।

अमीरों की लिस्ट में हिंदुजा छठी बार शीर्ष पर
इस बीच, हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा 2024 में फिर से अमीरों की लिस्ट शीर्ष पर हैं। उनकी संपत्ति 2024 में करीब 2.196 बिलियन पाउंड बढ़कर 37.196 बिलियन पाउंड हो गई। पिछले साल भी हिंदुजा इस सूची में पहले स्थान पर रहे थे। गोपीचंद हिंदुजा ब्रिटेन के प्रतिष्ठित हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) के चेयरमैन हैं। उन्होंने 1959 में मुंबई में फैमिली बिजनेस में शामिल होकर करियर शुरू किया था।

5379487