Logo
election banner
Bhopal Union Carbide Factory: भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड कारखाने में दोपहर करीब 3.30 आग लग गई। नगर निगम की फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग में काबू पा लिया है।

Bhopal Union Carbide Factory: राजधानी भोपाल में सोमवार को बड़ा हादसा हुआ। गैस कांड वाले यूनियन कार्बाइड कारखाने में आग लग गई। आग लगने की जानकरी राहगीरों ने नगर निगम को दी। फिलहाल वजह का पता नहीं चल पाया है। बता दें, आग दोपहर करीब 3.30 बजे कारखाने में प्लास्टिक के टैंक में आग लगी। सूचना पर मौके पर पहुंची नगर निगम की फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग में काबू पा लिया है। फिलहाल कोई हानि नहीं हुई है। 

20 मिनट की मशक्कत के बाद पाया काबू 
राहगीर देवेंद्र कांसोटे ने बताया कि वह कारखाने के सामने से गुजर रहा था। तभी फैक्ट्री परिसर में धुंआ उठता नजर आया। इस पर यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री की बाउंड्रीवॉल के नजदीक जाकर देखा तो अंदर एक टैंक से आग की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही थी। उसने तत्काल नगर निगम के फायर कंट्रोल रूम को घटना की सूचना दी। करीब 10 मिनट बाद पहुंची दमकल की गाड़ी ने कारखाना परिसर में लगी आग को 20 मिनट की मशक्कत के बाद काबू पा लिया।

यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में हुई थी गैस लीक
बता दें, भोपाल की इसी  यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में 2 दिसंबर 1984 को गैस लीक होने से बड़ी जनहानि हुई थी। जहरीली गैस लीक के चलते न सिर्फ हजारों लोगों की जान चली गई बल्कि  त्रासदी के 39 साल बाद भी यह जिंदा बचे लोगों के लिए अभिश्राप है। यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से निकली जहरीली गैस से हजारों लोग मौत की जान गई। हादसे के बाद फैक्ट्री को बंद तो कर दिया गया, लेकिन आज भी वहां मौजूद टैंक की गैस लीक होती है।

jindal steel Ad
5379487