Logo
KKR vs SRH IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का खिताब कौन सी टीम जीतेगी? हर क्रिकेट फैन के मन में यही सवाल चल रहा होगा। लेकिन, संकेत कोलकाता नाइट राइडर्स के चैंपियन बनने के मिल रहे। 7 साल पुराना संयोग ऐसा संकेत दे रहा।

KKR vs SRH IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का खिताब कौन ही टीम जीतेगी, ये सबसे बड़ा सवाल है। क्रिकेट में कयास लगाना सबसे मुश्किल होता क्योंकि एक गेंद में मैच का नतीजा बदल जाता है। लेकिन आंकड़ों और संयोग के आधार पर कोलकाता नाइट राइडर्स के चैंपियन बनने के चांस हैं। आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है। 

सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2024 फाइनल में इस सीजन की तीसरी टक्कर होगी। इससे पहले, दोनों टीमों के बीच लीग स्टेज और क्वालिफायर-1 में मुकाबला हुआ था और दोनों ही मौकों पर बाजी केकेआर ने मारी थी। यानी केकेआर के चैंपियन बनने का पहला संकेत तो यही है। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड पर भी नजर दौड़ाएं तो केकेआर और हैदराबाद के बीच कुल 27 मैच हुए हैं। इसमें से 18 में केकेआर और 9 में हैदराबाद ने जीत हासिल की है। 

आईपीएल के इतिहास में सिर्फ 2017 में एक बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम ने उस सीजन में अपने सभी पिछले मैच साथी फाइनलिस्ट के खिलाफ हारने के बाद खिताब जीता था। 2017 में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट से दोनों लीग मैच और क्वालिफायर हारने के बाद उसे फाइनल में हराया था। बाकी 6 सीजन में जो टीम अपनी फाइनलिस्ट के खिलाफ सारे मैच गंवाने के बाद फाइनल में पहुंचीं थी, वो कभी खिताब नहीं जीत पाई। यानी केकेआर के चैंपियन बनने के चांस मजबूत हैं। 

KKR के IPL 2024 का चैंपियन बनने का एक संयोग ये भी बन रहा है कि साल 2018 से 2023 तक आईपीएल का खिताब उसी टीम ने जीता है, जिसने क्वालिफायर-1 जीता है। इस बार क्वालिफायर-1 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था। यानी केकेआर के जीतने का एक और संयोग बन रहा है। 

5379487