Logo
US Airstrikes on Syria & Iraq: जॉर्डन में 28 जनवरी को एक घातक ड्रोन हमने में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने ड्रोन हमले के लिए ईरान समर्थित बलों को दोषी ठहराया।

US Airstrikes on Syria & Iraq: अमेरिका ने ईराक और सीरिया पर पलटवार किया है। जॉर्डन में एक अमेरिकी अड्डे पर घातक ड्रोन हमले के बाद अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को इराक और सीरिया में ईरानी बलों (ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड-IRGC) और तेहरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ जवाबी हवाई हमले किए। इस दौरान कुल 85 ठिकानों को निशाना बनाया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस हवाई हमले में कम से कम 18 लड़ाके मारे गए।

जॉर्डन में 28 जनवरी को एक घातक ड्रोन हमने में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने ड्रोन हमले के लिए ईरान समर्थित बलों को दोषी ठहराया। हालांकि जवाब में ईरान के अंदर किसी भी क्षेत्र पर हमला नहीं किया। 

.....तो हम जवाब देंगे
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन जो लोग हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, उन्हें यह जान लेना चाहिए कि यदि आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम जवाब देंगे।

बी-1 ने ईराक और सीरिया पर बरसाए बम
अमेरिकी मिलिट्री ने हमलों में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कुद्स फोर्स के साथ-साथ मिलिशिया समूहों को निशाना बनाया। जिसमें 85 से अधिक जगहों को निशाना बनाया। यूएस सेंट्रल कमांड (CENTCOM) ने कहा कि हमलों में कमांड और कंट्रोल सेंटर, रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन भंडारण सेंटर्स के साथ रसद, गोला बारूद भंडारण सेंटर को निशाना बनाया गया। हमले में लंबी दूरी के बम बरसाने वाले बी-1 का इस्तेमाल किया गया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर के अनुसार, हमलों में कम से कम 18 ईरान समर्थक लड़ाके मारे गए।

30 मिनट चले हवाई हमले
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों को बताया कि हमले लगभग 30 मिनट तक चले। रक्षा विभाग अभी भी हमलों से हुए नुकसान का आकलन कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना ​​है कि हवाई हमले सफल रहे और स्पष्ट किया कि और भी हमले होंगे।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि सीरिया में हथियार डिपो सहित ईरान समर्थक समूहों के आवास वाले कम से कम 26 प्रमुख स्थलों को नष्ट कर दिया गया। सीरियाई सीमा के साथ पश्चिमी इराक में ईरान समर्थक समूहों से संबंधित एक हथियार गोदाम और एक कमांड सेंटर को भी निशाना बनाया गया। 

जो बाइडेन ने खाई थी कसम
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जॉर्डन में ड्रोन हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई थी। वे शुक्रवार को तीन सैनिकों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भी शामिल थे। डेलावेयर हवाई अड्डे पर उन्होंने सैनिकों को सलामी दी।

5379487