Logo
US Megaquake: अमेरिका के पश्चिमी तट पर महाभूकंप का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों की नई स्टडी के अनुसार, वैंकूवर, सिएटल, वॉशिंगटन, ओरेगॉन और सैन फ्रांसिस्को पर 9 या उससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप आने की संभावना है।

US Megaquake: अमेरिका के पश्चिमी तट पर महाभूकंप का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों की नई स्टडी के अनुसार, वैंकूवर, सिएटल, वॉशिंगटन, ओरेगॉन और सैन फ्रांसिस्को पर 9 या उससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप आने की संभावना है। यह महाभूकंप कैलिफोर्निया के सैन एंड्रियास फॉल्ट लाइन से कहीं ज्यादा शक्तिशाली हो सकता है और इससे भारी तबाही हो सकती है।

खतरे की वजह है अंडरवाटर फॉल्ट लाइन
वैज्ञानिकों की स्टडी के मुताबिक, अमेरिका के पश्चिमी तट पर समुद्र के अंदर एक फॉल्ट लाइन है, जिसे कैसकेडिया सबडक्शन जोन (Cascadia Subduction Zone) कहते हैं। यह फॉल्ट लाइन 600 मील (लगभग 966 किलोमीटर) लंबी है और दक्षिणी कनाडा से उत्तरी कैलिफोर्निया तक फैली हुई है। वैज्ञानिकों को आशंका है कि यह फॉल्ट लाइन किसी भी दिन भयानक भूकंप और सुनामी ला सकती है।

फॉल्ट लाइन की खतरनाक स्थिति
कैसकेडिया सबडक्शन जोन की विशेषता यह है कि यह चार टुकड़ों में बंटा हुआ है, जबकि आमतौर पर फॉल्ट लाइन दो हिस्सों में बंटी होती है। इस फॉल्ट लाइन की जरा सी भी हलचल से बड़े पैमाने पर भूकंप और सुनामी आ सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस फॉल्ट लाइन में इतनी ताकत है कि यह 9 या उससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप ला सकती है।

भूकंप और सुनामी का क्या होगा असर
यदि 9 तीव्रता का भूकंप आता है, तो इसका असर विनाशकारी होगा। इसके बाद 100 फीट या उससे ज्यादा ऊंची सुनामी लहरें उठेंगी, जिससे 10 हजार लोगों के मारे जाने की आशंका है। सिर्फ ओरेगॉन और वॉशिंगटन में 80 बिलियन डॉलर (लगभग 6.68 लाख करोड़ रुपए) से ज्यादा का नुकसान होगा। इसके अलावा, जमा पानी की वजह से फैलने वाली बीमारियों से भी कई मौतें हो सकती हैं।

500 साल में एक बार आता है महाभूकंप
2011 में जापान में इसी तरह की फॉल्ट लाइन की वजह से 9 तीव्रता का भूकंप और सुनामी आई थी, जिससे करीब 20 हजार लोग मारे गए थे। वैज्ञानिकों को चिंता है कि कैसकेडिया सबडक्शन जोन की वजह से भी कुछ ऐसी ही तबाही आ सकती है। आमतौर पर इस जोन में हर 500 साल में इतना बड़ा भूकंप आता है। पिछला महाभूकंप 1700 में आया था।

वैज्ञानिकों अभी भी स्टडी में जुटे
वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के जियोफिजिसिस्ट हैरोल्ड टोबिन के मुताबिक, महाभूकंप के प्रभाव का पता लगाने के लिए टाकोमा और सिएटल के पास इस फॉल्ट लाइन की और स्टडी करनी होगी। कैसकेडिया का एक टुकड़ा बाकी तीन टुकड़ों की तुलना में ज्यादा फ्लैट और चिकना है। यही वजह है कि यह बेहद खतरनाक है। इसी एक टुकड़े के फिसलने से पूरे टेक्टोनिक प्लेट का बैलेंस बिगड़ सकता है। 

वॉशिंगटन के तटीय इलाके पूरी तरह खत्म हो जाएंगे
कैसकेडिया सबडक्शन जोन की वजह से आने वाली सुनामी वॉशिंगटन के तटीय इलाकों को पूरी तरह से खत्म कर सकती है और इसका असर अंदरूनी इलाकों तक भी देखा जाएगा। लैमोंट डोहर्टी अर्थ ऑब्जरवेटरी की मरीन जियोफिजिसिस्ट सुजैन कारबोट्ट के मुताबिक, यह कैसकेडिया की नई स्टडी है, जिसमें 1980 के दशक के डेटा का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487