Logo
election banner
Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक हजारों जानें जा चुकी हैं। आने वाले दिनों में लड़ाई और तेज़ हो सकती है।

Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। महीनों से जारी इस युद्ध में अब तक दोनों ओर से हजारों लोग अपनी जानें गंवा चुके हैं। बावजूद इसके फिलहाल युद्ध के हालात सुधरते दिखाई नहीं दे रहे हैं। रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अब यूक्रेन ने अमेरिका से आधुनिक हथियारों को उपलब्ध कराने के लिए यूएस गर्वनमेंट के अधिकारियों के साथ मीटिंग की है। मीटिंग के दौरान चाहे गए हथियारों की लिस्ट सौंपी गई है।

आधुनिक हथियारों की मांग

यूक्रेन की अमेरिका को दी गई हथियारों की लेटेस्ट लिस्ट में सोफेस्टिकेटेड डिफेंस सिस्टम के अलावा F-18 'हार्नेट' जेट भी मांगे हैं। Reuters के द्वारा देखे गए दस्तावेजों के मुताबिक लिस्ट में अपाचे और ब्लैकहॉक हैलीकॉप्टर को भी रखा गया है। 

बताया जा रहा है कि यूक्रेन की डिफेंस मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने बंद कमरे में हुई कांफ्रेंस मीटिंग में 'डिफेंस फोर्स की जरुरतों के मद्देनजर हथियारों की सूची दी है।' ये मीटिंग बुधवार को  सरकारी अधिकारियों और डिफेंस इंडस्ट्री एक्जीक्यूटिव्स के बीच वॉशिंगटन में हुई थी। 

ट्रांसपोर्ट जेट, हर्कुलिस की डिमांड

यूक्रेन द्वारा दी गई लिस्ट में उनके पास पहले से स्टॉक में मौजूद अबराम टैंक्स और 155 मिलीमीटर आर्टलरी और कुछ हथियार जैसे F-16, ड्रोन और लॉन्ग रेंज ATACMS मिसाइलों को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा बोइंग (बीए.एन) द्वारा बनाए सी-17 ग्लोब मास्टर ट्रांसपोर्ट जेट्स और सी-130 सुपर हरक्युलिस को भी लिस्ट में रखा गया है। यूक्रेन ने F-18 'हार्नेट' फाइटर जेट्स, तीन तरह के ड्रोन भी मांगे हैं। 

बता दें  कि अमेरिका में नवंबर 2024 में होने वाले रि-इलेक्शन कैंपेन के लिए यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फॉरेन पॉलिसी के लक्ष्य में यूक्रेन की जीत को भी रखा है। यूक्रेन द्वारा मांगे गए आधुनिक हथियार कई बिलियन डॉलर्स के हैं। इसके साथ ही रूस के साथ यूक्रेन का युद्ध भी फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है। 

5379487