Logo
UK General Elections: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। चुनाव से पहले पार्टी के 78 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है। इसमें कैबिनेट मंत्री माइकल गोव और एंड्रिया लेडसम जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

UK General Elections: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। चुनाव से पहले पार्टी के 78 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है। इसमें कैबिनेट मंत्री माइकल गोव और एंड्रिया लेडसम जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। ये नेता अब दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे।गोव ने शुक्रवार शाम को एक पत्र में अपनी उम्मीदवारी न करने की घोषणा की । उनके तुरंत बाद, लेडसम ने भी एक पत्र जारी कर सुनक को सूचित किया कि वह अगले चुनाव में खड़ी नहीं होंगी।

पूर्व पीएम थेरेसा मे ने भी दिया पार्टी से इस्तीफा
गोव ने अपने पत्र में लिखा कि राजनीति में लंबे समय तक सेवा करने के बाद, अब नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने का समय आ गया है। वहीं, एंड्रिया लेडसम ने भी प्रधानमंत्री सुनक को लिखे अपने पत्र में यही बात कही। उन्होंने कहा कि लंबे विचार के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। इन दाेनों के साथ ही ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी की दिग्गज नेताओं में शुमार थेरेसा मे और पूर्व रक्षा मंत्री बेन वालेस भी इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ सांसदों में शामिल हैं।

इस सप्ताहांत चुनाव प्रचार से दूर रहें सुनक?
इस बीच, द गार्डियन ने अपने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि  प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चुनाव प्रचार के पहले सप्ताहांत में सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहने का फैसला किया है। सुनक ने कहा है कि वह इस वीकेंड पर अपने करीबी सलाहकारों के साथ चुनावी रणनीति पर चर्चा करने में समय बिताएंगे। विपक्षी लेबर सांसद स्टेला क्रीसी ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि "सुनक को आराम की जरूरत है और ब्रिटेन को नई सरकार की।" हालांकि, सुनक के सहयोगियों ने कहा कि प्रधानमंत्री सुनक अपने निर्वाचन क्षेत्र यॉर्कशायर में प्रचार कर रहे हैं।

सर्वेक्षण में कंजर्वेटिव पार्टी 50% तक पिछड़ी
विपक्षी नेता कीर स्टार्मर का कहना है कि कंजर्वेटिव पार्टी ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है और जीवनयापन की लागत बढ़ा दी है। ऋषि सुनक की चुनाव घोषणा के बाद किए गए YouGov जनमत सर्वेक्षण में लेबर पार्टी की बढ़त कम हो गई है। सर्वेक्षण में कंजर्वेटिव पार्टी को 22 प्रतिशत और लेबर को 44 प्रतिशत समर्थन मिला है।शुक्रवार को बेलफास्ट में टाइटैनिक क्वार्टर का दौरा करते समय, एक रिपोर्टर ने सुनक से पूछा कि क्या वह "इस चुनाव में डूबते जहाज की कप्तानी कर रहे हैं"। 

मंत्री बिम अफोलामी ने आलोचनाओं को दरकिनार किया
ब्रिटेन के विशेषज्ञों का मानना है कि कंजर्वेटिव पार्टी के लिए यह चुनावी समय बहुत चुनौतीपूर्ण होगा। पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों का इस्तीफा और सर्वेक्षण में गिरता समर्थन यह दिखाते हैं कि पार्टी को अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के मंत्री बिम अफोलामी ने इन आलोचनाओं को खारिज करते हुए कहा कि अभी भी पार्टी को लेकर लोगों में लोकप्रियता बरकरार है।  महत्वपूर्ण बात यह है कि चुनाव कैंपेन को सही ढंग से तैयार किया जाए।

5379487