Logo
election banner
Slovakia PM shot: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को एक हमलावर ने बुधवार 15 मई को गोली मार दी। हमलावर ने फिको पर चार गोलियां चलाईं, जो फिको के पेट में जा लगी। हमले में रॉबर्ट फिको गंभीर रूप से जख्मी हो गए। फिलहाल उनकी हालत गंभीर है।

Slovakia PM shot: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को एक हमलावर ने बुधवार 15 मई को गोली मार दी। हमलावर ने फिको पर चार गोलियां चलाईं, जो सीधे फिको के पेट में जा लगी। हमले में रॉबर्ट फिको गंभीर रूप से जख्मी हो गए। फिलहाल उनकी हालत गंभीर है। यह घटना राजधानी से करीब 180 किलोमीटर दूर हैंडलोवा शहर में एक भाषण के दौरान हुई। हमलावर को पकड़ लिया गया है। पुलिस हमलावर से पूछताछ कर रही है।

स्लोवाकिया सरकार ने की हमले की पुष्टि
स्लोवाकिया के सरकार ने पीएम फिको पर हुए जानलेवा हमले की पुष्टि की है। सरकार ने एक सोशल मीडिया पोस्ट कर कहा कि आज पीएम रॉबर्ट फिको पर जानलेवा हमला किया गया। हैंडलोवा में एक सरकारी मीटिंग के बाद उन पर हमला हुआ। पीएम की जान को खतरा है। उन्हें हेलीकॉप्टर से बंस्का से बायस्ट्रिका ले जाया जा रहा है क्योंकि जल्द इलाज की जरूरत है।  

कई हस्तियों ने की फिको पर हमले की निंदा
स्लोवाकिया की राष्ट्रपति ज़ुजाना कैपुतोवा ने हमले की निंदा की है। जुजाना कैपुताेवा ने फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने भी इस हमले  की निंदा की। चेक रिपब्लिक के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला और पोलैंड के पीएम डोनाल्ड टस्क ने भी फिको पर हुए इस हमले की निंदा की है। साथ ही फिको के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। 

पहले फिको को लोकल हॉस्पिटल ले जाया गया
हैंडलोवा के लोकल हॉस्पिटल के डायरेक्टर मार्ता एकहार्तोवा ने कहा कि फिको को हमारे अस्पताल में लाया गया था। उनका हमारी वास्कुलर सर्जरी क्लीनिक में इलाज किया गया। वह अपने जख्मों के बारे में बताने में असममर्थ थे। स्थानीय मीडिया डेनिक एन डेली ने एक पोस्ट कर बताया कि हमारे रिपोर्टर ने गोलियां चलने की आवाज सुनी। इसके बाद देखा कि सिक्योरिटी गार्ड प्रधानमंत्री को जमीन से उठाकर कार में रख रहे हैं। इसके साथ ही एनडेली ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है।

विवादों में रहे हैं स्लोवाकिया के पीएम फिको
फिको बीते साल अक्टूबर में स्लोवाकिया के पीएम बने थे। फिको ने कई बार ऐसी टिप्पणियां की थी जिससे स्लोवाकिया और पड़ोसी देश यूक्रेन के संबंधों में तनाव पैदा हुए थे। फिको ने यूक्रेन की संप्रभुता पर भी सवाल उठाए थे। स्लोवाकिया के पीएम ने क्रेमलिन काे रूस के साथ समझौता करने की सलाह भी दी थी। फिकाे इसके साथ ही अपने देश में मीडिया से जुड़े कानून में बदलाव करने किया और सरकारी टीवी पर रोक लगा दी। इससे पहले यूक्रेन को दी जा रही सैन्य सहायता को रोकने के लिए भी विवादों में रहते थे।

5379487