Logo
Singapore Airlines plane air turbulence: सिंगापुर एयरलाइन्स की एक फ्लाइट 21 मई को म्यांमार के आसमान में एयर टर्बुलेंस में फंस गई। अचानक लगे झटकों के कारण 73 साल के ब्रिटिश यात्री की मौत हो गई और 30 अन्य यात्री घायल हो गए।

Singapore Airlines plane air turbulence: सिंगापुर एयरलाइन्स की एक फ्लाइट 21 मई को म्यांमार के आसमान में एयर टर्बुलेंस में फंस गई। अचानक लगे झटकों के कारण 73 साल के ब्रिटिश यात्री की मौत हो गई और 30 अन्य यात्री घायल हो गए। फ्लाइट लंदन से सिंगापुर जा रही थी और सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने भारतीय समयानुसार रात 2:45 बजे उड़ान भरी थी। इस घटना ने यात्रियों को हिला कर रख दिया और फ्लाइट को जल्दबाजी में लैंड कराना पड़ा। ऐसी घटनाएं हवाई यात्रा की सुरक्षा पर सवाल उठाती हैं, हालांकि एयरलाइन्स ने सभी घायलों को समय पर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराई।

37 हजार फीट की ऊंचाई पर टर्बुलेंस में फंसा विमान
टेकऑफ के 11 घंटे बाद फ्लाइट म्यांमार के एयरस्पेस में 37 हजार फीट की ऊंचाई पर थी। इसी ऊंचाई पर अचानक खराब मौसम के कारण विमान एयर टर्बुलेंस में फंस गया। विमान पांच मिनट के अंदर 37 हजार फीट की ऊंचाई से  गिरकर 31 हजार फीट पर आ गया। इस दौरान यात्रियों को सीट बेल्ट पहनने की वॉर्निंग नहीं दी गई थी, जिसके कारण कई यात्री अपनी सीट से उछलकर लगेज कंटेनर से टकरा गए और घायल हो गए। 

फ्लाइट डायवर्ट कराने के बाद कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग
एयर टर्बुलेंस के कारण हुई इस दुर्घटना के बाद फ्लाइट को भारतीय समयानुसार दोपहर 2:15 बजे बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया और इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। फ्लाइट में 211 यात्री और 18 क्रू सदस्य सवार थे। लैंडिंग के तुरंत बाद कई एम्बुलेंस एयरपोर्ट पहुंची और घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। यात्रियों के लिए यह एक भयावह अनुभव था। इस दौरान यात्रियों में कुछ देर के लिए अपनी जान बचाने के लिए अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई। हालांकि बैंकॉक एयरपोर्ट पर इमरजेंसी सर्विस ने तेजी से एक्शन लिया और विमान को हर संभव मदद पहुंचाई

सिंगापुर एयरलाइन्स ने पैसेंजर की माैत पर जताया शोक
सिंगापुर एयरलाइन्स ने मृत यात्री के परिजनों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। कंपनी के अधिकारी बैंकॉक में निरंतर संपर्क में हैं। सभी यात्रियों को आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है। एयरलाइन्स ने कहा कि उनकी प्राथमिकता सभी यात्रियों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करना है। इस प्रकार की दुर्घटनाएं बेहद दुर्लभ होती हैं, लेकिन जब होती हैं, तो उनकी गंभीरता को समझना और उन पर तेजी से एक्शन लेना अहम होता है। एयरलाइन्स ने कहा कि वे इस घटना की पूरी जांच करेंगे।

क्या होता है एयर टर्बुलेंस और क्या बरतनी होती है सावधानियां
टर्बुलेंस, जिसे विमान की अनियमित गति के रूप में जाना जाता है। यह  स्थिति हवा के बहाव में बाधा पैदा होने के कारण पैदा होती है। यह विमान के उड़ान के दौरान अप्रत्याशित होता है और कभी-कभी बहुत गंभीर हो सकता है। हल्के टर्बुलेंस में विमान एक मीटर तक ऊपर-नीचे होता है, जबकि गंभीर टर्बुलेंस में यह 30 मीटर तक ऊपर-नीचे हो सकता है। ऐसी स्थिति में यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना जरूरी होता है। खासकर उड़ान के दौरान टर्बुलेंस की स्थिति में यह बेहद अहम होता है कि सभी पैसेंजर सीट बेल्ट पहने रहें। एयरलाइन्स और पायलट को भी इस स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। 

5379487