Logo
Pakistan Elections 2024 Live update: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए गुरुवार को वोटिंग हुई। एहतियातन देशभर में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद की गई हैं। साथ ही ईरान-अफगानिस्तान बॉर्डर भी सील कर दिया गया।

Pakistan Elections 2024 Live update: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार राज्यों के चुनाव के लिए गुरुवार को वोटिंग हुई। इसके बाद शाम से मतगणना की शुरुआत हो गई। शुरुआती रुझानों में नवाज शरीफ-बिलावल भुट्टो को बढ़त मिलती दिख रही है। नतीजे देर रात तक घोषित होने की उम्मीद है। पड़ोसी मुल्क में मतदान के दौरान खैबर पख्तूनख्वा समेत अन्य प्रांतों में हिंसा की घटनाएं भी हुईं। फायरिंग और बम धमाके में 10 लोगों की जान चली गई। इस बीच, एहतियातन पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट और मोबाइल सर्विस पर रोक लगाई गई। साथ ही ईरान-अफगानिस्तान बॉर्डर भी बंद कर दिया गया। 

Live Updates: 

  • इमरान खान की पार्टी पीटीआई के नेता देश में इंटरनेट और मोबाइल सर्विस बहाल करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, चुनाव आयोग के प्रमुख ने कहा कि इससे मतगणना पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
  • बलूचिस्तान के कई इलाकों में ग्रेनेड अटैक किए गए हैं। मकारान डिवीजन के कमिश्नर सईद अहमद उमरानी ने रॉयटर्स से बातचीत में इसकी पुष्टि की है। हालांकि हमलों में किसी के नुकसान होने की खबर नहीं है। 
  • अफगानिस्तान के बॉर्डर से सटे खैबर पख्तूनख्वा के एक पोलिंग बूथ पर तालिबान ने हमला किया। हमले में तीन महिला एजेंट्स जख्मी हो गईं और पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।  
  • पाकिस्तान के टांग इलाके में गुरुवार को फायरिंग हुई। पाकिस्तान के लोकल मीडिया के मुताबिक गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई।
  • पाकिस्तान के कई शहरों में पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतारें दिख रही हैं। गुरुवार को एक शख्स अपने परिवार की बुजुर्ग महिला को गोद में उठाकर वोट दिलाने पहुंचा।

  • इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक -ए-इंसाफ (PTI) ने मीडिया में आ रही पार्टी के चुनाव का बहिष्कार करने से जुड़ी खबरों का खंडन किया। पार्टीै ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर आरोप लगाया कि मीडिया सरकार के कंट्रोल में आकर झूठी खबरें फैला रही है।

  • पाकिस्तान में हो रहे चुनाव को लेकर रिटायर्ड डिफेंस ब्रिगेडियर  अनिल गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तानी नवाज शरीफ को सत्ता में लाना चाहती है। नवाज शरीफ को पाकिस्तान सेना का आर्शीवाद प्राप्त है। सबसे ज्यादा खतरनाक बात यह है कि पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन छद्म नाम से चुनाव लड़ रहे हैं। 

  • पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आडियाला जेल से पोस्टल बैलट के जरिए मतदान किया। हालांकि, इमरान की पत्नी बुधरा बीबी वोट नहीं डाल सकीं। आडियाला जेल में बंद दूसरे नेताओं ने भी वोट डाला। 
  • विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने बताया कि पाकिस्तान ने देश अफगानिस्तान और ईरान के साथ लगा बॉर्डर बंद कर दिया है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए यह फैसला किया गया। चुनाव के बाद 9 फरवरी को बॉर्डर खोल दी जाएगी। 7 फरवरी को  बॉर्डर फिर से खोल दिया जाएगा। 

  • अमेरिकी सांद बिल हुइजेंगगा ने पाकिस्तानी सरकार से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की सलाह दी है। पाकिस्तान सरकार से चुनाव के दौरान उचित प्रक्रिया और कानून का पालन करने और मानवाधिकारों का सम्मान करने पर जोर देने का भी सुझाव दिया है।

इस चुनाव में युवाओं का बोलबाला
पाकिस्तान की वेबसाइट डॉन के मुताबिक आम चुनाव में करीब 12.8 करोड़ वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 5.6 करोड़ वोटर की उम्र 35 साल से कम है। वहीं, 2.9 करोड़ मतदता 35 साल से कम उम्र के हैं। यही वजह है कि कहा जा रहा है कि इस बार के आम चुनाव में पाकिस्तान के युवा वोटर्स की भागीदारी अहम है। 2.9 करोड़ वोटर्स की उम्र 36 से 45 साल के बीच है। कुल मतदाताओं में 46 प्रतिशत महिलाएं हैं। 

देश में 40 हजार से ज्यादा मतदान सेंटर संवेदनशील
पाकिस्तान में गुरुवार को हो रहे मतदान के दौरान करीब 1280 लाख से ज्यादा वोटर्स मतदान के लिए योग्य हैं।  संविधान सभा की 266 सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 5,121 उम्मीदवारों के लिए 90,675 मतदान केंद्रग बनाए गए हैं। बता दें कि पाकिस्तान में पिछला आम चुनावा जुलाई 2018 में हुआ था। इसमें इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बहुम हासिल किया था और सरकार बनाई थी। देश के 90,675 मतदान केंद्रों में से 46,065 को संवेदनशील और 18,437 मतदान केंद्रों को बेहद संवेदनशील घोषित किया गया है। 

Ad jindal steel Ad
5379487