Logo
Air Turbulence: कतर एयरवेज की फ्लाइट QR017, बोइंग 787 ड्रीमलाइनर ने रविवार को दोहा से आयरलैंड के लिए उड़ान भरी थी। जो दोपहर करीब 1 बजे डबलिन एयरपोर्ट पर लैंड हुई। 

Air Turbulence: कतर एयरवेज की एक फ्लाइट रविवार को एयर टर्बुलेंस (हवाई तूफान) में फंस गई। एक दौरान हजारों फीट की ऊंचाई पर टर्बुलेंस के चलते यात्रियों को जोरदार झटके लगे और करीब 12 लोगों को चोट आई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यह कतर एयरवेज के विमान QR017, बोइंग 787 ड्रीमलाइनर ने दोहा से आयरलैंड के लिए उड़ान भरी थी।

तुर्की के आसमान में टर्बुलेंस का शिकार हुई फ्लाइट
रिपोर्ट के अनुसार, यह फ्लाइट डबलिन हवाई अड्डे पर दोपहर करीब 1 बजे (स्थानीय समयानुसार) लैंड हुई। जिसके बाद यात्रियों को प्लेन से उतारकर इलाज के लिए अस्पलात भेजा गया। डबलिन एयरपोर्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लैंडिंग के बाद इमरजेंसी सर्विस उपलब्ध कराई गई। क्योंकि 6 यात्रियों और 6 क्रू मेंबर (कुल 12) ने तुर्की के ऊपर उड़ान भरते समय विमान में टर्बुलेंस से जख्मी होने की सूचना दी थी। 

सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट भी फंसी थी 5 दिन पहले

  • लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस कीफ्लाइट भी 5 दिन पहले भीषण एयर टर्बुलेंस में फंस गई थी। जिससे विमान सिर्फ 5 मिनट में 6,000 फीट नीचे गिर गया था। एक 73 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक की मौत हो गई थी और 20 अन्य गंभीर रूप से जख्मी हुए। विमान की छत को काफी नुकसान पहुंचा था। हवाई तूफान में नुकसान के बाद विमान को बैंकॉक में उतारा गया।
  • एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट में कम से कम 22 यात्रियों को रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आईं, जबकि दो साल के बच्चे समेत 6 अन्य यात्रियों को सिर में अंदरूनी चोटें आई थीं। शनिवार को बैंकॉक के एक अस्पताल ने बताया कि सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में सवार 43 लोग उनके यहां भर्ती हैं।

टर्बुलेंस से जुड़ी घटनाएं सबसे कॉमन: स्टडी
यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के 2021 की एक स्टडी के मुताबिक, टर्बुलेंस से जुड़ी एयरलाइन दुर्घटनाएं सबसे कॉमन हैं। 2009 से 2018 तक अमेरिकी एजेंसी ने पाया कि एयरलाइन दुर्घटनाओं में से एक तिहाई से ज्यादा के लिए टर्बुलेंस जिम्मेदार था और इनके चलते यात्रियों को गंभीर चोटें आईं, लेकिन कोई विमान क्षति नहीं हुई।

5379487