Logo
मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू चीन के दौरे पर हैं। मंगलवार को उन्होंने चीन के फुजियान प्रांत के एक कार्यक्रम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जमकर तारीफ की। चीन से अनुरोध किया कि ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को मालदीव भेजे।

Maldives President Mohammad Muizzu praises Xi Jinping: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मालदीव के तीन मंत्रियों की आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद भारतीयों ने मालदीव का बहिष्कार शुरू कर दिया है। मुख्य रूप से पर्यटन पर आधारित इस देश की अर्थव्यवस्था पर इसका सीधा असर हुआ है। यह वजह है कि अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन की चौखट पर पहुंच गए हैं। मुइज्जू ने अब मदद के लिए चीन का दरवाजा खटखटाया है। चीन से अनुरोध किया है कि वह अपने पर्यटकों को मालदीव भेजे।

चीन के दौरे पर हैं मालदीव के राष्ट्रपति
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू इन दिनों अपनी चीन यात्रा पर हैं। मुइज्जू ने मंगलवार को चीन के फुजियान प्रांत में एक बिजनेस फोरम को संबोधित किया। उन्होंने चीन से अनुरोध किया कि मालदीव में पर्यटन को बढ़ावा दे। चीन से ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को मालदीव भेजे। चीन से मुइज्जू ने यह अपील ऐसे समय में की है जब भारत और मालदीव के बीच तनातनी जारी है। बिजनेस फोरम में मुइज्जू ने चीन को अपना सबसे बड़ा सहयोगी बताया। इसके साथ ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तारीफ में कशीदे गढे।

चीन के साथ 415 करोड़ रुपए के समझौते
मुइज्जू ने कहा कि चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव प्रोजेक्ट की सराहना की। कहा कि इससे मालदीव को बहुत फायदा हुआ है। मुइज्जू ने कहा कि कोराना से पहले चीन हमारा नंबर एक मार्केट था। मैं अब चीन से अनुरोध करता हूं कि वह इस पोजिशन को दोबारा हासिल करने की कोशिश तेज करे। मालदीव मीडिया के मुताबिक चीन और मालदीव 415 करोड़ रुपए के आपसी समझौते (MOU)पर हस्ताक्षर किए हैं। हिंद महासागर में एक इंटिग्रेटेड टूरिज्म जोन बनाने के लिए दोनों देशों के बीच करार हुआ है।

 चीन समर्थक माने जाते हैं मुइज्जू
मालदीव के मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद मुइजू चीन समर्थक माने जाते हैं। इससे पहले भी वह कई बार चीन की तरफदारी कर चुके हैं। आम तौर पर मालदीव के राष्ट्रपति विदेशी दौरे पर सबसे पहले भारत पहुंचते रहे हैं। हालांकि, इस बार मुइज्जू ने इस नियम को तोड़ा है। मुइज्जूर विदेश दौरे पर पहले चीन पहुंचे हैं। इससे पहले भी उनका चीन प्रेम जाहिर हो चुका है। जब उन्होंने नवम्बर 2023 में अपने देश से इंडियन मिलिट्री को वापस भेजने की बात कही थी। इसके लगभग एक महीने बाद यानी कि दिसंबर 2023 में भारत के साथ जल सर्वेक्षण संधि तोड़ने की धमकी दी थी। 

बीते साल सबसे ज्यादा भारतीय मालदीव पहुंचे
साल 2023 में मालदीव पहुंचने वाले पर्यटकों में सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर रूस और तीसरे नंबर पर चीन था। किसी समय मालदीव में चीन से सबसे ज्यादा टूरिस्ट पहुंचते थे। हालांकि कोरोना के बाद इसमें बदलाव आया। चीन को लंबे समय तक लॉकडाउन में रहना पड़ा। ऐसे में इसके पर्यटक भी मालदीव कम पहुंचे। मालदीव की मीडिया के मुताबिक मुइज्जू अपने इस दौरे से एक बार फिर से चीन के साथ व्यापार संबंध मजबूत करने, इससे जुड़े समझौते करने गए हैं। वह चीन की ओर से मालदीव में निवेश बढ़ाने के लिए वहां के प्रमुख नेताओं से बातचीत करेंगे। 

5379487