Logo
election banner
Maldives Parliamentary Elections Result: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है। मुइज्जू की अगुवाई वाली पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) ने रविवार को हुए संसदीय चुनावों में बंपर जीत हासिल की।

Maldives Parliamentary Elections Result:मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है। मुइज्जू की अगुवाई वाली पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) ने रविवार को हुए संसदीय चुनावों में बंपर जीत हासिल की। पीएनसी ने पहले घोषित हुई 86 सीटों के नतीजों से 66 सीटें हासिल कीं। इसके साथ ही PNC ने 93-सदस्यीय मजलिस या संसद में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। पीएनसी अब मालदीव में बिना किसी गठबंधन के पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।

पिछले चुनाव में महज आठ सीटों पर मिली थी जीत
पीएनसी की जीत निवर्तमान संसद में उसकी पिछली स्थिति से एकदम अलग है। पिछले लोकसभा चुनाव में पीएनसी काे महज आठ सीटों पर जीत मिली थी। पीएनसी ने दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी। जिससे बीते साल सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद अपनी नीतियों को लागू करने में मुइज्जू को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। हालांकि, मौजूदा संसदीय चुनाव के पहले चरण के नतीजों के बाद ही मुइज्जू की पार्टी के लिए पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। 

MDP को भारी हार का सामना करना पड़ा
मालदीव की मुख्य विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP), जिसे पहले सुपर-बहुमत प्राप्त था, इस संसदीय चुनाव में भारी हार का सामना करना पड़ा है। MDP को महज 12 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है। एमडीपी को भारत के प्रति नर्म रवैया रखने वाली पार्टी के तौर पर जाना जाता है। पिछले साल जब भारत ने बायकॉट मालदीव कैंपेन चलाया था तो एमडीपी ने मुइज्जू की पार्टी को भारत जैसे पुराने सहयोगी से रिश्ते बिगाड़ने के लिए आड़े हाथों लिया था।

चीन के समर्थक हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू
45 वर्षीय मुइज्जू ने रविवार को चुनाव से पहले मतदाताओं से वोटिंग में शामिल होने की अपील की थी वह रविवार की सुबह राजधानी मेल के एक मतदान केंद्र पर अपना मतदान किया। मुइज्जू पहले मेल के मेयर के रूप में काम कर चुके हैं। संसदीय चुनाव में मुइज्जू की पार्टी की जीत के बाद भारत और मालदीव के संबंधों में तल्खी बरकरार रहने की संभावना है। मुइज्जू चीन के समर्थक हैं और कई मौकों पर भारत का विरोध कर चुके हैं। वह पिछली बार भी सत्ता में ' India Out' का नारा देकर आए थे।

मुइज्जू ने पेश की हैं कई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं
मालदीव एक द्वीप राष्ट्र है। फिलहाल मालदीव जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है। समुद्र के बढ़ते स्तर से जूझ रहा है। मुइज्जू ने भूमि सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से इन प्रभावों को कम करने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं पेश की हैं। इसका जहां मालदीव में कुछ लोगों ने समर्थन किया, वहीं कुछ लोगों ने मुइज्जू की इन योजनाओं का विरोध भी किया। 

5379487