Logo
Plane Crashe: 51 वर्षीय सौलोस चिलिमा मलावी में 2025 के चुनावों के लिए शीर्ष संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवारों में से एक थे। उन्हें 2022 में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

Plane Crashe: मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस क्लॉस चिलिमा की मंगलवार को एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई। उपराष्ट्रपति का विमान चिकनगावा की पहाड़ियों दुर्घटनाग्रस्त हुआ। राष्ट्रपति लाजर चकवेरा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि हादसे में उपराष्ट्रपति चिलिमा और उनकी पत्नी समेत 9 अन्य लोगों की मौत हो गई है। हादसे में मारे गए लोगों के शव सेना ने बरामद कर लिए हैं और इन्हें राजधानी लाया जा रहा है।  

मेरे लिए भयानक त्रासदी: राष्ट्रपति चकवेरा  
राष्ट्रपति चकवेरा ने बयान में कहा, ''मैं बहुत दुखी हूं, यह बताते हुए दुख हो रहा है कि यह मेरे लिए एक भयानक त्रासदी बन गई है। रेस्क्यू टीम को एक पहाड़ी पर विमान का मलबा मिला है। उन्होंने देखा कि प्लेन पूरी तरह से नष्ट हो गया था और उसमें सवार कोई भी जिंदा नहीं बचा। प्लेन के ट्रैक रिकॉर्ड और क्रू मेंबर्स के अनुभव के बावजूद लिलोंग्वे की उड़ान के दौरान प्लेन में कुछ गड़बड़ी हुई, जिससे वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।"

खराब मौसम के कारण नहीं हो पाई थी लैंडिंग
मलावी में अगले साल राष्ट्रपति पद के लिए आम चुनाव होने हैं और सौलोस चिलिमा को प्रेसिडेंट कैंडिडेट के तौर पर देखा जा रहा था। चिलिमा को लेकर जा रहे प्लेन ने सोमवार को उड़ान भरी थी और कुछ देर बाद यह लापता हो गया था। इसे विमान को मंगलवार सुबह 10:02 बजे मज़ुज़ू एयरपोर्ट पर उतरना था। हालांकि, खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के चलते विमान लैंड नहीं कर पाया था। जिसके बाद इसे लिलोंग्वे लौटने का ऑर्डर मिला, लेकिन प्लेन रडार से गायब हो गया और विमानन अधिकारी इससे संपर्क नहीं कर सके। सोमवार को उपराष्ट्रपति का विमान लापता होने के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने सर्च ऑपरेशन के लिए मलावी को तकनीकी सहायता प्रदान करने की पेशकश की। 

कौन थे सौलोस चिलिमा? 
51 वर्षीय सौलोस चिलिमा मलावी में 2025 के चुनावों के लिए शीर्ष संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवारों में से एक थे। उन्हें 2022 में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उन पर सरकारी ठेकों के लिए एक कारोबारी से घूस लेने का आरोप लगा। हालांकि चिलिमा ने आरोपों से इनकार किया था। इसी साल मई में राष्ट्रीय अभियोजक ने उपराष्ट्रपति के खिलाफ आरोप हटा दिए थे, चिलिमा ने मामले को बंद करने के लिए एक नोटिस दायर किया था। 

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487