Logo
Kyrgyzstan Bishkek Violence Update: पाकिस्तानी छात्रों का आरोप है कि उन्हें अपने देश के दूतावास से कोई मदद नहीं मिली। इस बीच भारतीय दूतावास ने अपने छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है। छात्रों को अपने घरों के भीतर रहने और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी गई है। 

Kyrgyzstan Bishkek Violence Update: मध्य एशिया में स्थित किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक में मेडिकल यूनिवर्सिटी के स्थानीय और विदेशी छात्रों के बीच हिंसक झड़प की खबरें सामने आई हैं। दावा है कि इस झटना में 4 पाकिस्तानी छात्रों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। पाकिस्तानी छात्रों का आरोप है कि उन्हें अपने देश के दूतावास से कोई मदद नहीं मिली। इस बीच भारतीय दूतावास ने अपने छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है। छात्रों को अपने घरों के भीतर रहने और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी गई है। 

13 को हिंसा के कई वीडियो सामने आए
दरअसल, 13 मई को किर्गिज छात्रों और मिस्र के मेडिकल छात्रों के बीच लड़ाई के कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए। वायरल वीडियो में एक इमारत के अंदर का गलियारा दिखाया गया है, जिसमें तोड़फोड़ की गई। फुटेज में टूटे दरवाजे और फर्श पर कांच के टुकड़े दिखाई दे रहे हैं।

एक अन्य फुटेज में एक भीड़ एक शख्स को पैर से घसीटते हुए और फिर उस व्यक्ति पर हमला करते हुए दिखाई दे रही है। हालांकि, जिस व्यक्ति पर हमला किया गया, उसकी पहचान पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। किर्गिस्तान सरकार ने अभी तक स्थिति पर आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

किर्गिज में 14 हजार से अधिक भारतीय छात्र
भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, किर्गिजस्तान में करीब 14,500 छात्र रहते हैं। भारतीय दूतावास ने कहा कि स्थिति फिलहाल शांत है। हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें। हमारा 24-7 संपर्क नंबर 0555710041 है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दूतावास की पोस्ट को रीट्वीट किया। उन्होंने कहा कि बिश्केक में भारतीय छात्रों को सुरक्षित रखने के लिए निगरानी की जा रही है। स्थिति अब शांत है।

पाकिस्तान बोला- हमें कोई कुछ बता नहीं बता रहा
बिश्केक में पाकिस्तान के दूतावास ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। एडवाइजरी में कहा कि 13 मई को किर्गिज और मिस्र के छात्रों के बीच लड़ाई के वीडियो शुक्रवार को वायरल होने के बाद मामला बढ़ गया। बिश्केक में मेडिकल विश्वविद्यालयों के कुछ छात्रावासों और पाकिस्तानियों सहित विदेशी छात्रों के निजी आवासों पर हमला किया गया है। छात्रावासों में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्र रहते हैं। पाकिस्तान के कई छात्रों के हल्की चोटों की खबरें आई हैं। पाकिस्तानी छात्रों की कथित मौत और रेप के बारे में सोशल मीडिया पोस्ट के बावजूद अब तक हमें कोई पुष्ट रिपोर्ट नहीं मिली है।

दूतावास ने आगे कहा कि पाकिस्तानी छात्रों को स्थिति सामान्य होने तक घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है। हिंसा सिर्फ पाकिस्तानी छात्रों के साथ ही नहीं ब्लकि सभी विदेशी छात्रों के खिलाफ हो रही है। किर्गिजस्तान में करीब 10,000 पाकिस्तानी छात्र हैं।

किर्गिजस्तान में पाकिस्तान के राजदूत हसन ज़गम ने कहा कि अधिकारी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिश्केक में स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ संपर्क कर रहे हैं।

शहबाज शरीफ ने जताई चिंता
पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने भी बिश्केक की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि उन्होंने बिश्केक में देश के अधिकारियों को छात्रों को सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर विपक्षी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने कई वीडियो पोस्ट किए, जिसमें एक भीड़ को रात में सड़क पर चलते और दौड़ते देखा गया। पार्टी ने शनिवार को किए अपने पोस्ट में लिखा कि किर्गिजस्तान से बेहद परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं, जहां हजारों पाकिस्तानी छात्रों पर हमला हो रहा है, हिंसा और मौत की खबरें हैं। सभी पाकिस्तानी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल और प्रभावी उपाय करें।

5379487