Logo
Joe Biden Blames Vladimir Putin: नवलनी की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भड़क उठे हैं। उन्होंने सीधे तौर पर व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया। साथ ही इसे हत्या करार दिया है। 

Joe Biden Blames Vladimir Putin: रूस की जेल में सजा काट रहे विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नवलनी की शुक्रवार को अचानक मौत हो गई। यमालो-नेनेट्स ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट प्रशासन के मुताबिक, शुक्रवार को चहलकदमी के दौरान नवलनी की सेहत ठीक नहीं थी। अचानक वे बेहोश हो गए। इसके बाद मेडिकल स्टाफ को बुलाया गया। लेकिन वे फिर होश में नहीं आ पाए। हालांकि मौत के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। 

नवलनी की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भड़क उठे हैं। उन्होंने सीधे तौर पर व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया। साथ ही इसे हत्या करार दिया है। 

मुझे आश्चर्य नहीं बल्कि गुस्से से भर गया हूं
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की कथित मौत पर आश्चर्यचकित नहीं बल्कि गुस्से से भरे हैं। व्हाइट हाउस में बाइडेन ने कहा कि नवलनी भ्रष्टाचार, हिंसा और पुतिन सरकार द्वारा किए जा रहे सभी बुरे कामों के खिलाफ बहादुरी से खड़े होकर लड़ रहे थे। जवाब में पुतिन ने उन्हें गिरफ्तार करवाया और जहर दे दिया। उस पर मनगढ़ंत अपराधों के लिए मुकदमा चलाया गया। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया। लेकिन जेल में नवलनी सच्चाई के साथ अपनी आवाज मुखर कर रहे थे। नवलनी की मौत के लिए पुतिन जिम्मेदार हैं।

बाइडेन ने 2021 में पुतिन को दी थी चेतावनी
47 वर्षीय एलेक्सी नवलनी पुतिन के कट्टर विरोधी थे। 2020 में नवलनी को साइबेरिया में जहर देकर मारने की खबर आई थी। हालांकि रूस की पुतिन सरकार ने इससे इंकार कर दिया था। जो बाइडेन की जून 2021 में जिनेवा में पुतिन से मुलाकात से हुई थी। तब बाइडेन ने कहा था कि यदि नलवानी की मौत हुई तो विनाशकारी परिणाम होंगे।

दो साल पहले यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर बाइडेन और पुतिन के बीच टकराव की स्थिति है। बाइडेन अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन कट्टरपंथियों से यूक्रेन की सेना के लिए अधिक हथियारों के भुगतान के लिए अतिरिक्त धन जुटाने का आग्रह कर रहे हैं।

नवलनी ने पत्नी के नाम लिखा था आखिरी मैसेज
26 दिसंबर को नवलनी ने आर्कटिक जेल से अपना पहला संदेश वकीलों के जरिए पोस्ट किया था। जिसमें उन्होंने चुटीले और मजाकिया लहजे में कहा था- 'मैं आपका नया दादा फ्रॉस्ट हूं,  मेरे पास एक ट्यूलप, एक उशांका है और मेरे पास जल्द ही वैलेंकी होगी। मैं अब आर्कटिक सर्कल के ऊपर रहता हूं। लेकिन मैं 'हो-हो-हो' नहीं कहता, मैं 'ओह-ओह-ओह' कहता हूं। मैं खिड़की से बाहर देखता हूं, जहां पहले रात होती है, फिर शाम होती है, फिर फिर रात। मेरे बारे में चिंता मत करो, सब कुछ ठीक है। मैं बहुत खुश हूं कि आखिरकार मैं यहां पहुंच गया। पुतिन इस बात से खुश हैं कि उन्होंने मुझे सुदूर उत्तर में एक बैरक में डाल दिया है। वे मुझे एकांत कारावास में डालना बंद कर देंगे... नासमझी थी।'

वैलेंटाइन डे नवलनी ने पत्नी यूलिया को समर्पित करते हुए संदेश लिखा था। जिसमें उन्होंने सोवियत काल की एक लोकप्रिय धुन का हवाला देते हुए कहा, 'बेबी, तुम्हारे और मेरे पास सब कुछ है, बिल्कुल गाने की तरह( शहर, हवाई क्षेत्र की रोशनी, नीले बर्फीले तूफान और हमारे बीच हजारों किलोमीटर। लेकिन मुझे लगता है कि तुम हर पल मेरे करीब हो, और मैं तुम्हें और भी अधिक प्यार करता हूं।'

5379487