Logo
election banner
Iran Warns US: इजराइल और हमास के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से जंग चल रही है। हमास ने रात के अंधेरे में इजराइल पर गोले बरसाए थे। इस जंग की चपेट में पड़ोसी मुल्क भी आ रहे हैं। अब ईरान भी इस जंग में कूदते हुए नजर आ रहा है।

Iran Warns US: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। अब इस जंग में ईरान भी कूदने वाला है। ईरान ने इजराइल पर हमला करने का मन बना लिया है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने इजराइल को चेताया है कि उस पर ईरान बड़ा हमला कर सकता है। अब एजेंसी ने दोबारा इजराइल को आगाह किया है। 

एजेंसी ने इनपुट साझा करते हुए बताया है कि ईरान अगले हफ्ते कई इजराइली ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइल से हमला कर सकता है। सीआईए का यह भी मानना है कि ईरान मध्य पूर्व या अन्य क्षेत्रों में इजराइल के दूतावास या वाणिज्य दूतावास को अपना निशाना बना सकता है। 

बीच में न पड़े अमेरिका
इस बीच ईरान ने कहा कि उसने अमेरिका से बीच में न पड़ने की हिदायत दी है। कारण वह सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब की तैयारी कर रहा है। जबकि मध्य पूर्व में उसके मुख्य प्रतिनिधि हिजबुल्लाह ने यहूदी राज्य को चेतावनी दी है कि वह युद्ध के लिए तैयार है।

वाशिंगटन को एक लिखित संदेश में ईरान ने अमेरिका को नेतन्याहू के जाल में न फंसने की चेतावनी दी। ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जिक्र करते हुए एक्स पर लिखा कि अमेरिका को अलग हट जाना चाहिए ताकि आप पर आंच न आए। ईरान द्वारा भेजे गए मैसेज पर अभी तक अमेरिका ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

अमेरिका हाई अलर्ट पर
सीएनएन ने बताया कि अमेरिका हाई अलर्ट पर है और क्षेत्र में इजरायली या अमेरिकी ठिकानों के खिलाफ ईरान से महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया की तैयारी कर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनका प्रशासन भी चिंतित है। 

इजराइल को जोर का झटका मिलेगा
ईरान ने कहा है कि वह अपने कट्टर दुश्मन इजराइल को जोरदार झटका देगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि हमला कब होगा। क्या ईरान सीधे इजराइल पर हमला करने की कोशिश करेगा या लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह जैसे अपने किसी प्रॉक्सी समूह के माध्यम से जंग छेड़ेगा।

इजराइल और ईरान की कितनी सैन्य ताकत

ताकत इजराइल ईरान
कुल आबादी 89.14 लाख 8.67 करोड़
मैनपॉवर 37.44 लाख 4.85 करोड़
एक्टिव सेना 1.73 लाख 5.75 लाख
रिजर्व फोर्स 4.65 लाख   3.50 लाख
पैरामिलिट्री जवान 8 हजार 90 हजार
रक्षा बजट 2430 करोड़ डॉलर 555 करोड़ डॉलर
हवाई ताकत 601 एयरक्राफ्ट, 241 फाइटर एयरक्राप्टए 32 डेडिकेटे अटैक एयरक्राफ्ट, 15 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 153 ट्रेनिंग देने वाले फाइटर जेट, 23 स्पेशल मिशन एयरक्राफ्ट।  531 एयरक्राफ्ट्र 196 जेट्स, 23 डेडिकेटेड अटैक एयरक्राफ्ट, 86 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 94 ट्रेनिंग जेट्स, 9 स्पेशल मिशन एयर क्राफ्ट।
हेलिकॉप्टर 126 126
अटैकिंग हेलिकॉप्टर 48 12
टैंक 2200 4071
आर्मर्ड व्हीकल 56,290 69,685
नौसना प्लीट 67 101
एयरक्राफ्ट कैरियर 00 00
पनडुब्बी   05 19

दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुआ था हमला
दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हुए हवाई हमले में दो जनरलों सहित कम से कम सात ईरानी मारे गए। जबकि इजराइल ने पिछले कुछ महीनों में सीरिया में ईरान से जुड़ी संपत्तियों को बार-बार निशाना बनाया है, यह पहली बार था जब किसी ईरानी राजनयिक भवन पर हमला हुआ।

इजराइल तब से अलर्ट पर है, उसने लड़ाकू सैनिकों की घरेलू छुट्टियां रद्द कर दी हैं, रिजर्व फोर्स को बुला लिया है। हवाई सुरक्षा बढ़ा दी है। सेना ने देश पर दागे जा सकने वाले जीपीएस-नेविगेटेड ड्रोन या मिसाइलों को बाधित करने के लिए गुरुवार को तेल अवीव के ऊपर जहाजों के सिग्नल को खंगाला। 

5379487