Logo
election banner
Iran-Israel conflict: ईरान की ओर से इजराइल पर हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। इस बीच इजराइल स्थिति भारतीय दूतावास ने रविवार को सभी भारतीय से शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों की ओर से जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।

Iran-Israel conflict:ईरान की ओर से इजराइल पर हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। इस बीच इजराइल स्थिति भारतीय दूतावास ने रविवार को सभी भारतीय से शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों की ओर से जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है। एम्बेसी ने कहा है कि हमारी पूरी स्थिति पर नजर है। भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनश्चित करने के लिए दूतावास इजराइल के अधिकारियों और भारतीय प्रवासियों दोनों के संपर्क में है।

भारतीयों से रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील
एम्बेसी की ओर से एक चौबीसों घंटे काम करने वाला इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। एम्बेसी की ओर से इजराइल में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया है कि सभी लोग एम्बेसी के पास अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पासपोर्ट नंबर, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, प्रोफेशन और वह इजराइल में कहां रह रहे हैं इसका विवरण भरना होगा। 

भारत ने दोनों देशों किया तनाव कम करने का अनुरोध
रविवार को भारत ने ईरान की ओर से इजराइल पर किए गए हमले को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। भारत ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने और पश्चिम एशिया में शांति और सुरक्षा से जुड़ी समस्या पैदा होने पर चिंता जाहिर की। भारत के विदेश मंत्रालय ने ईरान की ओर से किए गए हमले के कुछ ही देर बाद कहा कि हम दोनों देशों (ईरान और इजराइल) से अनुरोध करते हैं कि वह तनाव और ज्यादा नहीं बढ़ाएं। समस्या के समाधान के लिए कूटनीतिक माध्यम से बातचीत करें।

ईरान के ठिकानों पर 14 दिन पहले हुआ था मामला
बता दें कि ईरान ने रविवार अल सुबह इजराइल पर 200 से ज्यादा मिसाइलें दागीं और ड्रोन हमले किए। ईरान ने यह  कहते हुए अपने हमले को जायज ठहराया है कि उसने आत्मरक्षा के लिए यह कदम उठाया है। बता दें कि 14 दिन पहले सीरिया के दमिश्क में ईरान के दूतावास को निशाना बनाकर हमले किए गए  थे। इस हमले में एक डिप्लेमैट समेत ईरान रिवॉल्यूशनी गार्ड्स के सात कमांडर मारे गए थे। हालांकि ना तो इजराइल ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी और ना ही इस हमले को को करने से इनकार किया है। 

ईरान और इजरायल के बीच कई दिनों से था तनाव
बता दें कि बीते कई दिनो ंसे ईरान और इजराइल के बीच में तनाव जारी था। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि ईरान कभी भी इजराइल पर हमला कर सकता है। वहीं, दूसरी ओर इजराइल भी इस हमले को लेकर सतर्क था। इजराइल ने अपने एयरफोर्स और सेना के जवानों की छुट्टियां कैंसल कर दी थी। रविवार को ईरान की ओर से किए ज्यादातर हमले इजराइल ने विफल कर दिए। हालांकि, इजराइल के कुछ सैन्य ठिकानों को मामूली नुकसान होने की बात कही जा रही है।

5379487