Logo
India Stopped Maldives Boat: मालदीव सरकार ने शनिवार को कहा कि इंडियन कोस्ट गार्ड ने मालदीव की तीन मछली पकड़ने वाली नौकाओं को रोका। यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। मालदीव ने भारत से इस पर स्पष्टीकरण देने की मांग की है।

India Stopped Maldives Boat: मालदीव ने एक बार फिर से भारत को आखें दिखाई है। शनिवार को मालदीव ने कहा कि इंडियन कोस्ट गार्ड ने मालदीव के तीन मछली पकड़ने वाली नौकाओं को रोका। ऐसा करके भारत ने अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ा है। मालदीव की मोहम्मद मुइज्जू की अगुवाई वाली सरकार ने इस मामले पर भारत सरकार से जवाब मांगा है। मालदीव ने भारत सरकार से पूछा है कि भारतीय कोस्ट गार्ड के जवानों ने हमारी तीन नौकाओं को क्यों रोका?

एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में पहुंचे इंडियन कोस्ट गार्ड 
मालदीव ने दावा किया है कि  इस सप्ताह की शुरुआत में उसके देश के मछुआरे एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में तीन नौकाओं पर सवार होकर मछली पकड़ रहे थे। इस दौरान इंडियन कोस्ट गार्ड के जवान इन नौकाओं के पास पहुंच गए। कोस्ट गार्ड के जवान इन नौकाओं को रुकवाकर सवार हो गए। इसके लिए पहले मालदीव सरकार से कोई संपर्क नहीं किया गया। इस मामले पर फिलहाल भारत सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। 

मालदीव ने कोस्ट गार्ड के शिप का नंबर भी बताया
मालदीव के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक विदेशी सैनिक जो लोकल फिशिंग वेसल पर चढ़े वह इंडियन कोस्टगार्ड शिप की टीम का हिस्सा थे। इंडियन कोस्ट गार्ड की शिप 246 और शिप 245 पर सवार थे।  मालदिव्स नेशनल डिफेंस फोर्स (MNDF)को जैसे ही विदेशी सैनिकों के लोकल शिप असुरुमा 3 (Vessel Asuruma 3) पर चढ़ने की जानकारी हुई कोस्टगार्ड के जहाज शाहिद अली (Vessel Shaheed Ali) को तुरंत उस ओर रवाना किया गया। इस बीच मालदीव के फिशर यूनियन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी पोस्ट किया है। 

इंडियन कोस्ट गार्ड ने मालदीव के जलक्षेत्र में क्यो चलाया ऑपरेशन?
मालदीव के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, जब मौके पर मालदीव कोस्टगार्ड का जहाज पहुंचा तो पाया कि इंडियन कोस्ट गार्ड(Indian Coast Guard) के जवान दो और लोकल फिशिंग वेसल नीरू 7 और माहोआरा पर भी चढ़ गए हैं। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में एक फरवरी को भारत सरकार से आधिकारिक अनुरोध किया था कि वह बताए कि जब मालदीव के मछुआरे अपने ही देश के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन(Exclusive Economic Zone)  में मछली पकड़ रहे थे तो उन्हें क्यों रोका गया। इसके साथ ही अगर इंडियन कोस्ट गार्ड ने मालदीव के जलक्षेत्र में कोई ऑपरेशन चलाया तो इससे पहले मालदीव से सलाह मशविरा क्यों नहीं किया गया। 

jindal steel
5379487