Logo
election banner
इस्लामाबाद: 49 साल की बुशरा बीबी उर्फ बेगम बुशरा और 71 साल के इमरान खान को अवैध निकाह के मामले में दोषी ठहराया गया था। बुशरा को इस्लामाबाद के बनी गाला स्थित उनके आवास पर डिटेंशन में रखा गया है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने बुशरा बीबी की बिगड़ी सेहत को लेकर बड़ा दावा किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक इमरान खान ने भ्रष्टाचार के एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि उनकी पत्नी बुशरा बीबी को टॉयलेट क्लीनर मिला हुआ भोजन दिया गया था। जिससे उनके पेट में रोजाना जलन होती थी।

49 साल की बुशरा बीबी उर्फ बेगम बुशरा और 71 साल के इमरान खान को अवैध निकाह के मामले में दोषी ठहराया गया था। बुशरा को इस्लामाबाद के बनी गाला स्थित उनके आवास पर डिटेंशन में रखा गया है। दो दिन पहले 18 अप्रैल को इमरान खान ने कहा था कि मेरी पत्नी को दी गई सजा में जनरल असीम मुनीर सीधे तौर पर शामिल हैं। उन्होंने धमकाते हुए कहा था कि अगर मेरी बेगम को कुछ हुआ तो असीम मुनीर को छोडूंगा नहीं। मैं उनके असंवैधानिक और गैर कानूनी कदमों का पर्दाफाश करूंगा।   

जेल प्रशासन PIMS में टेस्ट कराने पर अड़ा
19 अप्रैल, शुक्रवार को रावलपिंडी की अदियाला जेल में 190 मिलियन पाउंड के भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान इमरान खान ने न्यायाधीश नासिर जावेद राणा से कहा कि अदालत कक्ष में अतिरिक्त दीवारें खड़ी कर दी गई हैं, जिससे बंद अदालत जैसा माहौल हो गया है। उन्होंने कहा कि शौकत खानम अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. असीम यूसुफ ने बुशरा बीबी का परीक्षण शिफा इंटरनेशनल अस्पताल में कराने का सुझाव दिया था। हालांकि, उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PIMS) अस्पताल में परीक्षण कराने पर अड़ा हुआ है।

इमरान खान ने कोर्ट को बताया कि बुशरा बीबी के खाने में टॉयलेट क्लीनर मिला दिया गया था, जिससे रोज-रोज पेट में जलन होने के साथ उनकी तबीयत खराब हो रही थी।

 Imran Khan
इमरान और बुशरा बीबी को तोशाखाना मामले में 14 साल की सजा हो चुकी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से परहेज करिए इमरान, बोली अदालत
अदालत ने इमरान खान को सुनवाई के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से परहेज करने की सलाह दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, जवाब में पीटीआई संस्थापक ने कहा कि उनके बयानों को गलत तरीके से पेश किया गया है और उन्होंने इसे स्पष्ट करने के लिए पत्रकारों से बात की।

अदालत ने सुनवाई के बाद मीडिया को संबोधित करने का सुझाव दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, जवाब में खान ने कहा कि जेल प्रशासन सुनवाई के बाद मीडिया को कोर्ट रूम से हटा देता है। उन्होंने अदालत से सुनवाई के बाद पत्रकारों से 10 मिनट की बातचीत की अनुमति देने का भी आग्रह किया।

बुशरा बीबी ने हाईकोर्ट में लगाई थी याचिका
इससे पहले 15 अप्रैल को बुशरा बीबी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) के समक्ष एक याचिका दायर की थी। अदालत से अनुरोध किया था कि शौकत खानम अस्पताल या उनकी पसंद के किसी अन्य निजी अस्पताल से उनकी जांच और चिकित्सा परीक्षण कराया जाए। ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं उन्हें खाने में जहर तो नहीं दिया गया था।

बुशरा बीबी ने अपनी याचिका में कहा कि वह सीने में जलन, गले और मुंह में दर्द से पीड़ित हैं। उनका मानना है कि यह जहरीला भोजन खाने का नतीजा है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान की पत्नी ने कहा कि उन्हें उनके बानीगाला आवास पर जहर दिया गया। मनोवैज्ञानिक यातना दी गई। घर को जेल बना दिया गया है। 

घर को बनाया गया जेल
इसके अलावा आरोप लगाया कि जिस कमरे में उसे कैद किया गया है, वहां अलग-अलग जगहों पर जासूसी कैमरे लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि उप-जेल में केवल एक महिला तैनात है, जबकि बाकी स्टाफ पुरुष है और ऐसे माहौल में उन्हें असुविधा महसूस होती है। याचिकाकर्ता ने कहा कि उसे अपने परिवार के सदस्यों और वकीलों से मिलने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया है। उन्होंने अधिकारियों से उनके मौलिक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

5379487