Logo
election banner
Hamas deputy leader Saleh al-Arouri killed: हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक इस जंग में 22 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। जिनमें बच्चों और औरतों की संख्या ज्यादा है। 

Hamas deputy leader Saleh al-Arouri killed: इजराइल-हमास के बीच युद्ध बीते तीन महीने से जारी है। इजराइल की सेना IDF गाजा पट्टी में ग्राउंड ऑपरेशन में जुटी है। इस बीच द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को बेरूत में इजरायली ड्रोन हमले में हमास का डिप्टी कामंडर सालेह अल-अरूरी की मौत हो गई। सालेह के साथ 6 अन्य के मौत की खबर है। इनमें से दो हमास के सैन्य कमांडर और चार हमास के सदस्य थे। आतंकवादी संगठन हमास ने भी पुष्टि की है कि इजराइल ने मंगलवार रात लेबनान में उसके डिप्टी कमांडर सालेह अल-अरूरी को मार डाला।

वेस्ट बैंक में हमास की सैन्य शाखा का प्रमुख था सालेह
57 वर्षीय सालेह अल-अरूरी लेबनान का रहने वाला था। उसने आतंकवादी समूह के लिए राजनीतिक ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर के रूप में कार्य किया। उसे वेस्ट बैंक में हमास की सैन्य शाखा का प्रमुख माना जाता था। अरूरी पर पिछले साल अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था। लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने दावा किया कि हमास के डिप्टी लीडर की हत्या इजराइल ने की है। उन्होंने इसे इजराइली क्राइम बताया। पीएम ने कहा कि यह लेबनान को युद्ध में खींचने का प्रयास है। 

पिछले 7 अक्टूबर को हमास ने किया था हमला
पिछले साल 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से हमास ने इजराइल पर हमला बोला था। संगठन के लड़ाके हजराइली सीमा में घुस गए और यहां कई गांवों पर हमला कर दिया। इस हमले में 1200 आम इजराइलियों की मौत हुई। हमास के लड़ाके अपने साथ 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए। इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की। ऐलान किया गया कि जब तक हमास को जड़ से खत्म नहीं किया जाता है, ये जंग खत्म नहीं होगी। 

हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक इस जंग में 22 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। जिनमें बच्चों और औरतों की संख्या ज्यादा है। 

5379487