Logo
election banner
Elon Musk India Visit: अरबपति मस्क इस महीने के अंत में भारत का दौरा करेंगे और उम्मीद है कि वह देश में निवेश करने और यहां एक नया कारखाना खोलने की अपनी योजना के बारे में घोषणा करेंगे।

Elon Musk India Visit: टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने अपनी भारत यात्रा की पुष्टि कर दी है। उन्होंने बुधवार, 10 अप्रैल की रात 11:14 बजे एक्स पोस्ट में लिखा कि वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, दुनिया के चौथे अमीर शख्स मस्क ने यह जानकारी नहीं दी है कि उनका भारत दौरा कब होगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि एलन मस्क अप्रैल महीने के अंत तक पीएम मोदी के साथ बैठक करने के लिए भारत आ सकते हैं। 

रॉयटर्स ने बताया कि अरबपति मस्क इस महीने के अंत में भारत का दौरा करेंगे और उम्मीद है कि वह देश में निवेश करने और यहां एक नया कारखाना खोलने की अपनी योजना के बारे में घोषणा करेंगे। भारतीय ग्राहक भी बेसब्री से टेस्ला कार का इंतजार कर रहे हैं। 

पिछले साल जून में पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात
एलन मस्क स्पेसएक्स के संस्थापक भी हैं। उन्होंने पिछले साल जून में अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात की थी और खुद को प्रशंसक बताया था। इलेक्ट्रिक कार निर्माता के सीईओ ने कहा था कि मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी और जितनी जल्दी संभव हो सके इसके लिए कोशिश की जाएगी।  

केंद्र ने बनाई है नई EV पॉलिसी
मस्क ने अपनी भारत यात्रा की घोषणा ऐसे समय की है, जब भारत ने एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की। करीब एक महीने पहले केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि दुनिया के प्रतिष्ठित निर्माताओं को निवेश के प्रति आकर्षित करने के लिए एक निश्चित संख्या में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के आयात पर टैक्स में 85 फीसदी तक की कटौती करेगी।  

नीति के तहत, देश में न्यूनतम 50 करोड़ डॉलर (करीब 4 हजार करोड़ रुपए) के निवेश के साथ फैक्ट्री स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायतें दी जाएंगी। पहले बताया गया थाा कि टेस्ला के अधिकारियों के इस महीने भारत आने की उम्मीद है। वे टेस्ला प्लांट के लिए जगह देखने के लिए आना चाहते हैं। जिसके लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर के निवेश की आवश्यकता होगी।

महाराष्ट्र सबसे पसंदीदा जगह
रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला भारत में अपना एक पार्टनर तलाश रही है। दावा है कि अमेरिकी ऑटो कंपनी टेस्ला प्लांट लगाने के लिए रिलायंस के साथ कारोबार करना चाहती है। इसके लिए गुजरात और महाराष्ट्र में जगह तलाशी जा रही है। टेस्ला की सबसे पसंदीदा जगह महाराष्ट्र बताई जा रही है।

Elon Musk And Pm Narendra Modi
Elon Musk And Pm Narendra Modi

क्यों फंस गया था पेंच?
टेस्ला ने 2019 में भारतीय बाजार में सीधे एंट्री की कोशिश की थी। मतलब वह चीन या अन्य देशों में कारों को बनाता और उसे भारतीय बाजार में बेचता। लेकिन सरकार इस पर भारी भरकम आयात शुल्क लगा रही थी, जिसे मस्क कम कराने की कोशिश में थे। लेकिन भारत सरकार का साफ कहना था कि अगर टेस्ला भारत में प्लांट लगाता है तो रियायत के बारें में सोचा जा सकता है।

सरकार ने चीन निर्मित टेस्ला कारों को भारत में बेचने की अनुमति नहीं दी है। सरकार ने एलन मस्क की कंपनी को देश में ही प्लांट लगाने के लिए कहा है ताकि डोमेस्टिक सेल और एक्सपोर्ट के लिए प्रोडक्शन हो सके। 

5379487