Logo
election banner
World Largest Airport Terminal: दुबई के शेख मोहम्मद ने बताया कि एयरपोर्ट को बनाने में 35 अरब डॉलर यानी 2900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस पर एयरपोर्ट पर 5 समानांतर रनवे होंगे। इसके अलावा 400 एयरक्राफ्ट गेट होंगे। एयरपोर्ट की क्षमता 26 करोड़ लोगों की होगी। 

World Largest Airport Terminal: दुबई के नाम एक और उपलब्धि नाम होने वाली है। यहां दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाने का काम शुरू हो गया है। इसका नाम अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। रविवार, 28 अप्रैल को संयुक्त अरब अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने नए यात्री टर्मिनल को मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसे ग्लोबल सेंटर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। 

शेख मोहम्मद ने बताया कि एयरपोर्ट को बनाने में 35 अरब डॉलर यानी 2900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस पर एयरपोर्ट पर 5 समानांतर रनवे होंगे। इसके अलावा 400 एयरक्राफ्ट गेट होंगे। एयरपोर्ट की क्षमता 26 करोड़ लोगों की होगी। 

जानिए एयरपोर्ट के बारे में

एयरपोर्ट का साइज क्या है?
अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट मौजूदा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पांच गुना बड़ा होगा। ठोस रेत से बने दुबई एयरपोर्ट 1800 मीटर लंबा है। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर कैसा है?
एयरपोर्ट के सुचारू रूप से संचालन के लिए 400 विमान द्वार होंगे। दावा है कि दुबई में पहली बार नई विमानन तकनीकी देखने को मिलेंगी। 

कितने रनवे बनेंगे?
हवाई यातायात को कुशलता पूर्वक मैनेज करने के लिए 5 समानांतर रनवे बनाए जाएंगे। 

कितनी लागत लगेगी?
इस प्रोजेक्ट पर करीब 2900 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

कब तक पूरा होगा निर्माण?
हर साल 150 मिलियन यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम एयरपोर्ट के निर्माण का पहला चरण 10 वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा।

World Largest Airport Terminal:
World Largest Airport Terminal in Dubai

10 लाख लोगों के हाउसिंग प्रोजेक्ट का भी काम
दुबई के शासक ने कहा कि वे दुबई दक्षिण में हवाई अड्डे के आसपास एक पूरे शहर का निर्माण कर रहे हैं। इसमें दस लाख लोगों के लिए आवास बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई परियोजना हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित करेगी। दुबई दुनिया का हवाई अड्डा, इसका बंदरगाह, इसका शहरी केंद्र और इसका नया वैश्विक केंद्र होगा।

दुबई एयरपोर्ट की गिनती अभी दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में होती है। 2022 में इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल 6.6 करोड़ यात्रियों ने किया था। 

jindal steel Ad
5379487