Logo
election banner
Dubai Airport Flooded: दुबई में खराब मौसम के चलते बुधवार, 17 अप्रैल को कर्मचारियों को घर से काम करने की एडवायजरी जारी की गई है। लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं।

Dubai Airport Flooded: खाड़ी देशों में से एक दुबई, जहां आमतौर पर शुष्क जलवायु और चिलचिलाती धूप रहती है। लेकिन मंगलवार, 16 अप्रैल को मौसम ने ऐसी करवट ली कि हर तरफ सैलाब नजर आया। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारी बारिश हुई। जिससे हवाई यात्रा बाधित हुई और पूरे रेगिस्तानी देश में बाढ़ आ गई। अप्रत्याशित जलप्रलय ने न केवल हलचल भरे शहर को ठप कर दिया, बल्कि क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के बढ़ते स्पष्ट प्रभाव के बारे में भी चिंताएं बढ़ा दीं हैं।

कई उड़ानों को करना पड़ा रद्द
भारी बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई एयरपोर्ट को भारी बारिश के कारण आने वाली कई उड़ानों को डायवर्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह एयरपोर्ट आम तौर पर शाम के समय 100 से अधिक उड़ानों के आगमन का स्वागत करता है। लेकिन में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण चलते यहां की स्थिति काफी गंभीर हो गई। कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि कुछ उड़ानें रद्द कर दी गईं।

 Dubai Airport Flooded
सड़कों पर बाढ़ आ गई। कारें आधी डूबीं नजर आईं।

एयरपोर्ट पर बाढ़ जैसा नजारा देखने को मिला। एयरपोर्ट की पार्किंग में खड़ी कारें डूब गईं। एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़कें भी पानी से भर गईं।

मॉल, घर, कॉलोनियां सब डूबीं
दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स जैसे प्रमुख शॉपिंग सेंटरों सहित शहर के प्रमुख इमारतों में पानी भर गया। दुबई मेट्रो स्टेशन पर टखने तक पानी भर गया था। सड़कें ध्वस्त हो गईं। आवासीय कॉलोनियां जलमग्न हो गईं और विभिन्न घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों से रिसाव की खबरें सामने आईं।

बहरीन में भी बाढ़, ओमान में 18 की मौत
तूफान का प्रभाव दुबई से आगे तक फैला। पूरे संयुक्त अरब अमीरात और पड़ोसी बहरीन में भी बाढ़ जैसे हालात बन गए। पूरे अमीरात में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बुधवार, 17 अप्रैल को ओलावृष्टि सहित तूफान आने का अनुमान है। खराब मौसम को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। 

तूफान, बारिश का कहर सबसे पहले ओमान में आया। भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ के चलते 18 लोगों की मौत हो गई। इनमें कई बच्चे भी शामिल हैं।

5379487