Logo
China J-20 Stealth Fighter:चीन ने सिक्किम में भारत की सीमा से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर अपने एडवांस्ड  जे-20 स्टील्थ फाइटर जेट्स की तैनाती कर दी है। 27 मई को जारी हुए सैटेलाइट इमेज से इस बात का पता चला है।

China J-20 Stealth Fighter: चीन ने सिक्किम में भारत की सीमा से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर अपने एडवांस्ड  जे-20 स्टील्थ फाइटर जेट्स की तैनाती कर दी है। 27 मई को जारी हुए सैटेलाइट इमेज से इस बात का पता चला है। इन सैटेलाइट इमेजेस को ऑल सोर्स एनालिसिस ने जारी किया है। जो सैटेलाइट इमेजरी से भू-स्थानिक खुफिया जानकारी देखती है। यह वैश्विक संस्था सैटेलाइट इमेज के जरिए जियोस्पेशियल इंटेलिजेंस पर नजर रखती है।

शिगात्से हवाई अड्डा पर दिखे चीनी जेट्स
इन तस्वीरों में तिब्बत के शिगात्से स्थित एयरपोर्ट पर चीनी वायु सेना के 6  जे-20 स्टील्थ फाइटर जेट्स दिखाई खड़े दिखाई दे रहे हैं। यह हवाई अड्डा 12,408 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक बनाता है। इसके अलावा, एक केजे-500 एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट भी वहां मौजूद है। बता दें कि इस हवाईअड्डे को सेना के विमानों के साथ ही सामान्य नागरिकाें को सेवा देने वाले विमानों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय वायु सेना ने क्या कहा?
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने जे-20 लड़ाकू विमानों की तैनाती के बारे में जानकारी होने के बावजूद, फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, आईएएफ इस स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब तिब्बत में चीन ने अपने J-20 फाइटर जेट्स को तैनात किया है। 2020 से 2023 के बीच चीन के होटन प्रान्त के झिंजियांग में इन जेट्स को देखा गया है। हालांकि, मौजूदा समय J-20 को देखा जाना अब की ऐसी सबसे बड़ी तैनाती मानी जा रही है जिसकी सैटेलाइट इमेज सामने आई है। 

ऑल सोर्स एनालिसिस का विश्लेषण
ऑल सोर्स एनालिसिस के टेक्नालॉजी एंड एनेलेसिस डिपार्टमेंट के वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक  "जे-20 स्टील्थ फाइटर चीन का सबसे एडवांस्ट फाइट जेट है। आम तौर पर चीन इन फाइटर जेट्स को अपने पूर्वी प्रांतों में तैनात करता।  ऐसे में तिब्बत के शिगात्से में इन विमानों की मौजूदगी चौंकाने वाली उन्हें उनके सामान्य परिचालन क्षेत्रों से बाहर और भारतीय सीमा के निकट रखती है।"

भारत ने की राफेल फाइटर जेट्स की तैनाती
भारत ने अपने 36 फ्रांसीसी-निर्मित राफेल लड़ाकू विमानों के बेड़े के साथ जे-20 का मुकाबला करने की तैयारी की है। इनमें से आठ राफेल मौजूदा समय में यूनाइटेट स्टेट्स एयर फोर्स ( USAF) के साथ हवाई युद्ध अभ्यास के लिए अलास्का में हैं। शिगात्से, जहां चीनी जे-20 तैनात हैं, पश्चिम बंगाल के हासीमारा से महज 290 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चीन की इस तैनाती को देखते हुए भारत ने भी हासीमारा एयरबेस पर  16 राफेल के अपने दूसरे स्क्वाड्रन को तैनात किया है।

5379487