Logo
election banner
Al Jazeera Ban in Israel: इजरायल ने रविवार (5 मई 2024) को इंटरनेशनल न्यूज चैनल अल जजीरा पर प्रतिबंध लगा दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चैनल को बैन करने का ऐलान किया।

Al Jazeera Ban in Israel: इजरायल ने रविवार (5 मई 2024) को इंटरनेशनल न्यूज चैनल अल जजीरा पर प्रतिबंध लगा दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चैनल को बैन करने का ऐलान किया। नेतन्याहू ने कहा क हमने फैसला किया है कि कतर आधारित इंटरनेशनल न्यूज चैनल अल जजीरा के लोकल ब्रांच को बंद किया जाएगा। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि अल जजीरा एक उकसाने वाले चैनल है। इसलिए हमने इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया के जरिए दी जानकारी
पीएम बेजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, "सरकार ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है कि उकसाने वाला न्यूज चैनल अल जजीरा को इजराइल में बंद कर दिया जाएगा।" इजराइल के इस फैसले पर न्यूज चैनल अल जजीरा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अल जजीरा ने कहा है कि इजराइल का यह कदम अभिव्यक्ति की आजादी को प्रभावित करने वाला है। 

हमास की शर्तों को मानने से इजरायल का इनकार
इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को हमास की मांगों को भी मानने से इनकार कर दिया। हमास ने इजराइल के सामने शर्त रखी थी कि वह इजराइली बंधकों को वापस सौंपने के लिए तैयार है लेकिन इसके बदले इजराइल को गाजा में युद्ध समाप्त करने का ऐलान करना होगा। नेतन्याहू ने कहा कि हमें हमास की शर्त मंजूर नहीं है। अगर हम हमास की इस शर्त को मानते हैं तो इस्लामी ग्रुप फिलिस्तीन की सत्ता में बना रहेगा। इससे हमारे देश के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

जब तक लक्ष्य हासिल नहीं करते जारी रहेगा जंग 
पीएम नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल कभी आत्मसमर्पण जैसी शर्तों को स्वीकार नहीं कर सकता। हमने यह कसम खाई है कि जब तक अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेते, इजराइल गाजा में युद्ध को जारी रखेगा।  वहीं, हमास द्वारा संचालित हो रहे गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को इजराइल हमास में मारे गए लोगों को लेकर ताजा आंकड़ा जारी किया। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक इजराइल हमास जंग में  34,683 लोगों की मौत हो चुकी है और  78018 से ज्यादा लोग घायल हैं। 

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने की तत्काल युद्धविराम की अपील
इस बीच संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इजराइल और हमास से तत्काल युद्धविराम करने की अपील की है। यूएन ने कहा कि उत्तर गाजा अकाल की संकट से जूझ रहा है। ऐसे में दोनों देशों को तत्काल युद्धविराम की घोषणा करनी चाहिए। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि युद्धविराम के नहीं रुक पाने का कारण हमास है। हमास गाजा के लोगों और युद्धविराम के बीच सबसे बड़ी बाधा है। 

कई देश इजराइल-हमास के बीच शांति कराने की कोशिश में

मिडिल ईस्ट की दो देशों के बीच बीते सात महीनों से चल रहे इस जंग को समाप्त कराने की दिशा में कई देश काम कर रहे हैं। अमेरिका, इजिप्ट और कतर जैसे देश दोनों देशों के बीच शांति स्थापित कराने की पहल में जुटे हैं। वहीं हमास कड़ियल रुख् अख्तियार कर रहा है। हमास के अफसर ने न्यूज एजेंसी से एएफपी से बातचीत के दौरान कहा कि जब तक इजराइल युद्ध समाप्ति का ऐलान नहीं करता और अपने सैनिकों को गाजा से वापस नहीं बुलाता तब तक संघर्ष विराम का ऐलान नहीं किया जाएगा। वहीं, इजरायइल ने कहा है कि हमास ने हमारे जिन नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है, उन्हें तुंरत रिहा करे। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो इजराइल गाजा के रफा इलाके पर हमला बोल देगा।

5379487