Logo
election banner
Republic Day Speech in Hindi: भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई स्कूली छात्रों को भाषण प्रतियोगिता में भाग लेना होता है। इस आर्टिकल में आपको हिन्दी भाषण तैयार करने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं।

Republic Day Speech in Hindi: 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। इसलिए हर साल भारतीय इसे गणतंत्र दिवस (Republic Day) के रूप में मनाते हैं। वहीं देश के सारें स्कूलों में भी इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। स्कूलों में तमाम कार्यक्रम आयोजित होते है। जैसें- ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण और विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

यदि आप भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर हिन्दी भाषण के लिए कुछ टिप्स या टॉपिक की तलाश रहे हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल में प्रभावशाली भाषण तैयार करने में मदद करेंगे।

गणतंत्र दिवस भाषण के विषय का चयन 
हिन्दी भाषण में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है भाषण का शीर्षक। हम आपको आज गणतंत्र दिवस के पवन पर्व  पर भाषण शीर्षक बनाने के लिए कुछ टॉपिक बताते हैं। 

कविताओं और शायरियों का करें भाषण में प्रयोग
आप अपने भाषण के बीच-बीच में अच्छी लगने वाले कविताओं और शायरियों को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपके संबोधन में रोचकता आएगी और लोग इसे बेहद ध्यान से सुनेंगे।

तथ्यों को करें भाषण में शामिल
अपने संबोधन के दौरान ज्यादा से ज्यादा सही तथ्यों को शामिल करें। इससे लोगों को आपके स्पीच से कुछ नया सुनने को मिलेगा और साथ ही उनके ज्ञान में भी वृद्धि होगी और आपका भाषण और लोगों से अच्छा लगेगा।

टॉप-5 शीर्षक
डिजिटल इंडिया; 21वीं सदी में राष्ट्र का परिवर्तन
महिला सशक्तिकरण; भारतीय गणतंत्र का एक स्तंभ
बढ़ते कदम, उजागर रास्ता; 21वीं सदी में भारत का गणतंत्र
विविधता में एकता; भारत के गणतंत्र का सार
भारतीय संविधान की यात्रा; दृष्टि से वास्तविकता तक

5379487