Logo
election banner
WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप ने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए एक और नया फीचर पेश किया है। अब, व्हाट्सएप यूजर्स किसी व्यक्ति के प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकेंगे।

WhatsApp New Feature: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने एक नया फीचर्स पेश किया है, जो यूजर्स को किसी की भी DP का स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। यानी अब व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स दूसरे यूजर्स के प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। प्लेटफॉर्म ने इस फीचर्स को यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। इस फीचर्स के आने के बाद अब कोई किसी व्यक्ति के फोटो का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

व्हाट्सएप पर नहीं ले सकेंगे प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट
वर्तमान में व्हाट्सएप का यह नया फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप बीटा ऐप में उपलब्ध है। लेटेस्ट फीचर प्रोफाइल फोटो के स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने का प्रयास करते समय एक चेतावनी संदेश प्रदर्शित करता है। यह फीचर सिक्योरिटी की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है। हालांकि, ऐप स्क्रीनशॉट लेने से यूजर्स को रोकता है लेकिन फिर भी व्यक्ति वैकल्पिक तरीके ढूंढ सकते हैं, जैसे प्रोफाइल फोटो कैप्चर करने के लिए किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करना। साथ ही स्नीपिंग टूल्स जैसे ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विशेष रूप से, व्हाट्सएप वर्तमान में यूजर्स को इस बात की जानकारी साझा नहीं करता है कि उनकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट कौन लेने का प्रयास कर रहा है। वैश्विक स्तर पर अरबों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप के स्टेबल वर्जन में इस सुविधा के रोलआउट में कुछ समय लग सकता है।

यह भी पढ़ेंः ग्लोबल लॉन्च से पहले Huawei Nova 12i को मिला NBTC सर्टिफिकेशन, जल्द लॉन्च की उम्मीद, संभावित स्पेसिफिकेशन पर डालें नजर

प्रोफाइल फोटो को हाइड भी कर सकते हैं
इसके अलावा, व्हाट्सएप अपने यूजर्स को प्रोफाइल फोटो को हाइड करने का भी ऑप्शन प्रदान करता है। उदाहरण के तौर पर बताएं तो आप सेटिंग में जाकर ये तय कर सकते हैं आप किन यूजर्स को अपना प्रोफाइल पिक दिखाना चाहते हैं और किन्हें हाइड करना यानी नहीं दिखाना चाहते हैं।

इससे पहले प्लेटफॉर्म ने चैट लॉक सिस्टम को भी पेश कर चुका है, जिसके जरिए यूजर्स अपने किसी खास व्यक्तियों के साथ किए गए चैट को लॉक कर सकते हैं। आपके अनुमति के बिना आपका कोई चैट नहीं पढ़ पाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म समय-समय पर खास फीचर्स की घोषणा करते रहता है।

5379487