Logo
election banner
Big action by X: एक्स ने बड़ा एक्शन लेते हुए भारतीय यूजर्स के सोशल मीडिया पर 2 लाख से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया है। इन अकाउंट्स को कंपनी की पॉलिसीज के उल्लंघन कारण बैन किया गया है। चलिए जानते हैं पूरा मामला...

Big action by X: Elon Musk द्वारा संचालित सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने अपनी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट को साझा किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने भारत में एक महीने के अंतराल में 2 लाख से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया है। इन अकाउंट्स को कंपनी की पॉलिसीज के उल्लंघन कारण बैन किया गया है।

इस कारण से बैन किए अकाउंटस 
इन बैन अकाउंटस में से ज्यादातर अकाउंटस बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता (नॉन-कॉनसेन्सुअल न्यूडिटी) को बढ़ावा देने वाले है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,235 अकाउंट को भी हटा दिया गया है। यह ऑकड़े 26 फरवरी से 25 मार्च 2024 के है। 

टोटल इतने अकाउंट हुए सस्पेंड
एक्स को ऑपरेट व मैनेज करने वाली कंपनी एक्स कॉरपोरेशन ने अपनी रिपोर्ट में बताया हैं कि सोशल मीडिया पर 2,12,627 अकाउंट बैन किए गए है। इनमें मार्च महीने के दौरान 1,235 अकाउंट को इंडियन साइबर स्पेस में आतंकवाद फैलाने के कारण हटाया गया है। वहीं कंपनी ने पिछले माह 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में 5,6,173 अकाउंट को सस्पेंड किया था। 

यूजर्स की शिकायतों पर कंपनी ने लिया एक्शन 
कंप्लायंस रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय यूजर्स ने एक ही समय-सीमा में 5,158 शिकायतें की थी। इन शिकायतों पर कंपनी ने ग्रीवांस रिड्रेसल मेकानिज्म के तहत एक्शन लिया। इसके अलावा एक्स के पास अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ 86 शिकायतें मिलीं। इन शिकायतों की समीक्षा के बाद कंपनी ने 7 अकाउंट से बैन को हटा दिया लेकिन अन्य अकाउंट पर यह सस्पेंशन बना रहेगा। 

यूजर्स ने इन चीजों की शिकायत 
एक्स को देशभर से सबसे ज्यादा 3,074 शिकायतें बैन इवेजन के लिए मिलीं। इसके बाद यूजर्स ने सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट पर 953, हेटफुल कंडक्ट को लेकर 412, हरासमेंट और दुर्व्यवहार को लेकर 359 शिकायतें की। इन सभी शिकायतों पर एक्शन लेते हुए एक्स ने 1 महीने के अंतराल के अंदर  5,06,173 अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। 


 

5379487