Logo
election banner
Ayodhya redevelopment benefits: अयोध्या को दोबारा विकसित करने पर सरकार ने 85 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। ब्रोकरेज फर्म जेफरी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस निवेश के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार को सालाना 25 हजार करोड़ रुपए तक की कमाई होगी।

Ayodhya redevelopment benefits: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण की। इस समारोह को देखते हुए अयोध्या का पूरा कायाकल्प कर दिया गया है। इस प्राचीन शहर को नए रंग रूप में ढालने पर करीब 85 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए  हैं। हालांकि, आने वाले दिनों में इससे उत्तर प्रदेश सरकार को बड़ा फायदा मिलने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या के दोबारा विकसित होने से उत्तर प्रदेश सरकार को टैक्स के रूप में सालाना 25 हजार करोड़ रुपए तक की कमाई हो सकती है।

ब्रोकरेज फर्म जेफरी ने जारी की रिपोर्ट
 जानी-मानी ब्रोकरेज फर्म जेफरी ने सोमवार को एक नई रिपोर्ट जारी की। इसमें कहा गया है कि सरकार ने आयोध्या के विकास के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है। नया एयरपोर्ट, स्टेशन भवन और टाउनशिप बनाए गए हैं। इसके साथ ही अयोध्य की सड़कों को भी बेहतर बना दिया गया है। इससे अयोध्या सालाना 5 करोड़ पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगा। अगर ऐसा हुआ तो उत्तर प्रदेश सरकार को भारी भरकम कमाई हो सकती है। 

गोल्डन टेंपल से भी ज्यादा पर्यटक आएंगे अयोध्या
जेफरी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा समय में अमृतसर का गोल्डन टेंपल हर साल करीब 3 करोड़ से लेकर 3.5 करोड़ पर्यटक पहुंचते हैं। वहीं, तिरुपति बालाजी मंदिर में हरी साल 2.5 करोड़ से 3 करोड़ सैलानी पहुंचते हैं। अगर वैश्विक सतर पर बात करें तो अमेरिका के वैटिकन सिटी में हर साल करीब 9 करोड़ लोग और सऊदी अरब के मक्का मदीना में हर साल करीब 2 करोड़ लोग पहुंचते हैं। 

एयरपोर्ट और रेलवे की क्षमता बढ़ाई जाएगी
अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहले चरण में अयोध्या का एयरपोर्ट ऑपरेशनल हो गया है। अभीर इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 10 लाख यात्रियों को सेवा देने की है। 2025 तक इसकी क्षमता 60 लाख यात्रियों तक बढ़ाने की योजना है। साथ ही रेलवे भी अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटा है। जल्द ही ट्रेन से यात्रियों को दी जाने वाली सेवाओं को क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। इसके बाद रेलवे हर दिन अयोध्या से करीब 60 हजार यात्रियों को सेवा देने लगेगा।  

5379487