Logo
election banner
Ayodhya Ram Temple Darbar construction Updates: अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति को राम मंदिर निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद एक बार फिर से मंदिर में निर्माण कार्य शुरू हो रहा है।

Ayodhya Ram Temple Darbar construction Updates: अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार शनिवार को निर्माण समिति की बैठक हुई। इस दौरान समिति चेयरमैन और पूर्व आईएएस अफसर नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में मंदिर निर्माण को लेकर चर्चा की गई। नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर की पहली और दूसरी मंजिल पर भगवान राम के 'दरबार' का काम तुरंत शुरू हो जाएगा। यह दिसंबर 2024 में पूरा हो जाएगा। प्रथम तल का 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जबकि पूरे मंदिर का 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। 

अभी परकोटा का काम होना बाकी
अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति को राम मंदिर निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद एक बार फिर से मंदिर में निर्माण कार्य शुरू हो रहा है। 'परकोटा' का काम पूरा होना है। 795 मीटर की 'परिक्रमा' दीवार का काम जल्द पूरा हो जाएगा। 

मंदिर निर्माण बैठक से पहले शनिवार को मिश्रा ने मंदिर भवन का निरीक्षण किया। बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधाओं और राम मंदिर की दूसरी मंजिल के निर्माण को तेजी से पूरा करने की योजना बनाई जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा के चलते रोक दिया गया था निर्माण
भगवान रामलला का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को संपन्न हुआ था। मुख्य अनुष्ठान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। अनुष्ठान के बाद रामलला की मूर्ति का अनावरण किया गया। अनुष्ठान के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भगृह के अंदर मौजूद थे। इस कार्यक्रम में 1500 प्रतिष्ठित अतिथियों सहित लगभग 8 हजार आमंत्रित लोगों ने भाग लिया। समारोह के चलते 15 जनवरी को निर्माण कार्य रोक दिया गया था। छुट्टी पर गए मजदूरों की वापसी हो रही है।  

5379487