Logo
election banner
Devotees gathered in Ayodhya: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मंगलवार को करीब ढ़ाई लाख लोगों ने दर्शन किए। मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लंबी कतार लगी है।

Devotees gathered in Ayodhya: अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में दर्शन करने के लिए रामभक्त बेताब नजर आ रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन भारी  संख्या में भक्त अयोध्या पहुंचे। इन भक्तों को व्यवस्थित करने में मंदिर प्रबंधन को कड़ी मशक्कतों का सामना करना पड़ा। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक मंगलवार रात तक पांच लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए। बता दें कि मंगलवार सुबह मंदिर खुलते ही धक्का मुक्की जैसी स्थिति पैदा हो गई। कुछ लोगों ने सुरक्षा घेरा तोड़ दिया। इसके बाद से प्रशासन और मंदिर प्रबंधन अलर्ट है। 

ऑनलाइन बुकिंग कैंसिल की गई
अयोध्या में बाहर से गाड़ियों के आने पर रोक लगा दी गई है। अयोध्या आने के लिए ऑनलाइन बस बुकिंग रोक दी गई है। गाड़ियों के लिए पहले से की गई ऑनलाइन बुकिंग भी कैंसिल कर दी गई हैं। श्रद्धालुओं को बस बुकिंग के रुपए वापस किए जा रहे हैं। देश भर से अयोध्या पहुंच रहे लोगों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने थोड़े दिनों के लिए धैर्य रखने की अपील की है। अयोध्या से लगी सीमाओं पर पुलिस को तैनात किया गया है। 

व्यवस्था संभालने में जुटे 8 हजार पुलिसकर्मी
अयोध्या में लगातार आ रहे श्रद्धालुओं को व्यवस्थित करने में करीब 8 हजार पुलिसकर्मी जुटे हुए हैं। मंदिर प्रबंधन और पुलिस ने कहा है कि व्यवस्था नियंत्रण में है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव संजय प्रसाद और डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार अयोध्या पहुंच गए हैं।  दोनों अधिकारी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। भक्तों को व्यवस्थित तरीके से मंदिर में दर्शन कराने के लिए समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। 

अयोध्या में कई किलोमीटर लंबी भक्तों की कतार
अयोध्या में मंगलवार को भक्तों की कई किलोमीटर लंबी कतार लग गई। भक्तों की भीड़ बढ़ने के बाद कई रूटों पर गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई है। अयोध्या से करीब 100 किलोमीटर दूर बाराबंकी तक इसका असर देखने को मिला। लोग दूर-दूर  से मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंच रहे थे। बाराबंकी पुलिस ने मंगलवार को श्रद्धालुओं से अपील की कि वे इससे आगे नहीं जाएं। 

मुख्य पुजारी बोले- सब को मिलेगा दर्शन का मौका
पहले ऐसी खबर आई कि भक्तों की संख्या बढ़ने पर मंदिर में दर्शन रोक दिया गया है। हालांकि अयोध्या पुलिस ने मंगलवार शाम कहा कि ऐसा नहीं किया गया है। राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भी दर्शन रोके जाने की बात से इनकार किया। आचार्य ने भक्तों से उत्तेजित नहीं होने की अपील। मुख्य पुजारी ने कहा कि सभी भक्तों को दर्शन करने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही स्पष्ट किया कि दर्शन लगातार कराए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने व्यवस्थाओं को लेकर की बैठक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे और मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था देखी। सीएम ने मंदिर परिसर में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और स्पेशल डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) के साथ बैठक की। अधिकारियों को व्यवस्था संभालने से जुड़े समुचित निर्देश दिए। योगी आदित्यनाथ ने मंदिर परिसर का हेलिकॉप्टर से जायजा लिया। इसी बीच मंदिर प्रबंधन ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें भक्तों से कहा गया है कि वे रामपथ समेत अयोध्या की दूसरी सड़कों पर भीड़ लगाने से बचें।

5379487