Logo
weather update: MP-राजस्थान सहित  उत्तर भारत के आठ राज्यों में नौता से पहले ही गर्मी कहर बरपा रही है। राजस्थान के बाड़मेर में गुरुवार 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। शुक्रवार को भीषण गर्मी रही। राजस्थान में दो दिन में पांच मौतें हो चुकी हैं।

weather update: MP-राजस्थान सहित  उत्तर भारत के आठ राज्यों में गर्मी कहर जारी है। भीषण गर्मी के चलते राजस्थान में पांच लोगों के मौत की खबर है। जालौर और बालातोरा में हुई इन मौतों की पुष्टि राज्य सकरार ने भी की है। शुक्रवार को भी सुबह से गर्मी का सितम जारी है। मप्र के नर्मदापुरम में तीन बच्चियों की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

भीषण गर्मी से  राहत देने जबलपुर में चौराहों पर पानी की बौछार कराई जा रही है। जबकि, चेन्नई में ग्रीन मैट बांधकर छाया का इंतजाम किया गया है। इंदौर में ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग करने का निर्णय लिया गया है। ताकि, वाहन चालकों को ज्यादा समय धूप में खड़ा न होना पड़े। 

गर्मी से राहत नहीं, अभी और बढ़ेगा तापमान 
जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शनिवार को भी गर्मी का कहर इसी तरह जारी रहेगा। तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने वाला। 25, 26 और 27 मई को अधिकतम तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। शुक्रवार को जोधपुर और बीकानेर संभाग के सभी जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की स्थिति है। जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा। बाड़मेर में पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रिकॉर्ड किया गया है। 

एग्रीकल्चर कॉलेज की तीन छात्राएं बीमार 
नर्मदापुरम के पावर खेड़ा स्थित एग्रीकल्चर कॉलेज की तीन छात्राओं की गुरुवार देर रात तबीयत बिगड़ गई थी। तीनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। एक छात्रा बेहोशी हालत में थी। चिकित्सकों ने गर्मी और डिहाइड्रेशन की समस्या बताई है। 

MP weather Update
भीषण गर्मी के चलते MP की सड़कों पर सन्नाटा

इंदौर में कम किया ट्रैफिक सिग्नल का टाइम 
इंदौर के ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग कम करने से पलासिया, गीताभवन, नवलखा में लोगों को राहत मिलेगी। सुबह 11:30 से 4:30 बजे तक टाइमिंग कम किया गया है। बीआरटीएस के स्कीम नंबर 78 चौराहे पर 145 सेंकंड से कम कर 111 किया गया है। जबकि, सत्यसाईं चौराहे पर 190 से कम कर 160 सेकंड, इंडस्ट्रीज हाउस तिराहे पर 144 से 114 सेकंड, पलासिया में 187 सेकंड से कम कर 142 सेकंड, गीताभवन पर 199 से 155, नवलखा पर 215 से 155 सेकंड किया गया है। 

Heat Wave traffic signal
भीषण गर्मी से बचने बाइक सवारों ने किया जुगाड़

पश्चिम बंगाल में बारिश की संभावना 
IMD के वैज्ञानिक डॉ. सोमनाथ दत्ता ने पश्चिम बंगाल में बारिश की संभावना जताई है। बताया कि 26 मई की आधी रात को बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट से चक्रवात के टकराने की संभावना है। यह भीषण चक्रवाती तूफ़ान के रूप में तट को पार करेगा। चक्रवात बनेगा तो इसे 'रेमल' नाम दिया जाएगा। इससे पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर में बारिश हो सकती है। हावड़ा, हुगली, कलकत्ता,  नदिया, पश्चिम मेदिनीपुर में भी इसका असर रहेगा। 

5379487