Logo
Rajasthan weather News: राजस्थान में हीटवेव के बीच गुरुवार दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला। प्रदेश के 5 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश झमाझम हुई। प्रदेश के 11 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

Rajasthan weather News: राजस्थान में हीटवेव के बीच गुरुवार दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला। प्रदेश के 5 जिलों में भरतपुर, टोंक, धौलपुर, कोटा और भीलवाड़ा में तेज हवा के साथ बारिश झमाझम हुई। वहीं, टोंक में ओले भी गिरे। प्रदेश के 11 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है।

इस बीच भीषण गर्मी का कहर से लोगों की जान जा रही है। गुरुवार को प्रदेश में लू लगने से पांच मौतें हुई। प्रदेश भर में हीटवेव से अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी हैं, लेकिन सरकार ने आधिकारिक तौर पर एक भी मौत की पुष्टि नहीं की है। बीते 24 घंटे में अलवर, टोंक, जयपुर में 1 और सीकर में 2 जान गई है।

बता दें हीटवेव से हो रहीं मौतों पर राजस्थान हाईकोर्ट ने संज्ञान में लेते हुए केंद्र और राज्य सरकार को मुआवजा देने को निर्देश दिए हैं। जस्टिस अनूप ढंढ नs केंद्र और राज्य सरकार को हीटवेव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी करने को कहा है। 

प्रदेश के 11 शहरों में गिरा तापमान
नौतपा के छठे दिन तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। कुछ शहरों में करीब डेढ़ से 2 डिग्री तक तापमान गिरा। गुरुवार को सबसे ज्यादा तापमान श्रीगंगानगर का 48 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि फलोदी और बाड़मेर का तापमान 46 डिग्री तक पहुंचा। केरल के रास्ते मानसून की एंट्री हो गई है।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान में 25 दिन बाद मानसून की एंट्री होगी। हालांकि अभी इसे लेकर कोई तारीख नहीं बताई गई है।

jindal steel Ad
5379487