Logo
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के साथ रातें भी झुलसाने लगी हैं। गर्मी का आलम यह है कि अब रात में भी लू का असर महसूस होने लगा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के साथ रातें भी झुलसाने लगी हैं। गर्मी का आलम यह है कि अब रात में भी लू का असर महसूस होने लगा है। यहां दिन का अधिकतम तापमान जहां 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, वहीं रात के तापमान में भी 6 डिग्री के आसपास बढ़त हुई।

इस जिला में पारा 47 पार
इस वक्त समूचा राजस्थान लू की चपेट में है। मौसम विभाग की मानें तो अलगे एक सप्ताह तक तापमान में और ज्यादा इजाफा हो सकता है। दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है, वहीं रात्रि में भी गर्मी से लोग परेशान हैं। प्रदेश के 4 जिलों में बीते 24 घंटों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।  इनमें गंगानगर 47.3 डिग्री, पिलानी 46.6, बाड़मेर 46.1 और फलौदी का अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज रहा। 

रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया। चेतावनी दी गई कि अगले एक सप्ताह तक भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।  वहीं 22 से 25 मई के बीच गर्मी और लू को लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान ज्यादातर इलाकों में भीषण लू का प्रभाव रहेगा और अधिकतम पारा 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

सब्जियों  में असर
बता दें, भीषण गर्मी के चलते फसलों पर भी इसका असर देखने लगा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जिन जिलों में तेज लू चल रही है, वहां खेतें में सब्जियों की फसल पर हीट स्ट्रेस का असर आ सकता है। जिससे फसल खराब हो सकती है। 

5379487